स्ट्रेच मार्क्स से छुटकारा पाने के लिए आजमाएं ये घरेलू उपाय

 

 त्वचा पर किसी तरह का कोई मार्क अच्छा नहीं लगता है। स्ट्रेच मार्क्स होने के पीछे वजन बढ़ना, बॉडी बिल्डिंग और उम्र बढ़ने के अलावा कई कारण हो सकते हैं। स्ट्रेच मार्क आपके लुक को खराब करता है। स्ट्रेच मार्क सिर्फ पेट पर नहीं हाथ, जांघों ,पैरों पर नजर आते हैं। इसकी वजह से कई बार फैशन के साथ भी समझौता करना पड़ता है। दरअसल जब त्वचा स्ट्रेच करने लगती है तो कोलेजन कमजोर पड़ने लगते हैं जिसकी वजह से फाइन लाइंस दिखने लगती हैं। अगर आप भी स्ट्रेच मार्क्स से परेशान हैं तो हम आपको कुछ आसान टिप्स बता रहे हैं। जिसकी मदद से स्ट्रेच मार्क्स कम हो सकते हैं...

कैस्टर ऑयल और आलू का रस

एक चम्मच कैस्टर ऑयल और आलू के रस को फेंटकर लेप तैयार कर लें। इस मिश्रण को स्ट्रेच मार्क के हिस्से में लगाएं और करीब 30 मिनट के लिए छोड़ दें। इसके बाद गुनगुने पानी या साबुन वाले पानी से धो लें। कुछ दिनों तक इस उपाय को करने से आपको असर दिखने लगेगा।

नारियल और कैस्टर ऑयल

नारियल तेल और कैस्टर ऑयल को मिक्स कर हल्का गर्म कर लें। इस तेल को स्ट्रेच मार्क वाले एरिया में लगाएं और करीब 10 से 15 मिनट तक लगाएं रखें और बाद में गुनगुने पानी से धो लें। इसके बाद मॉश्चराइजर का इस्तेमाल करें।

एलोवेरा जेल

एलोवेरा त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद होता है। इसमें एंटी ऑक्सीडेंट और एंटी बैक्टीरिल गुण होते हैं जो मार्क्स को ठीक करने में मदद करता है। स्ट्रेच मार्क्स वाले एरिया में एलोवेरा जेल लगाएं और करीब 10 मिनट बाद पानी से धो लें। अच्छे रिजल्ट के लिए शुरुआत में इस उपाय को करें।

विटामिन ई ऑयल

स्ट्रेच मार्क्स पर हल्की सी क्रीम और विटामिन ई से मालिश करें। इस उपाय को करने से त्वचा में नए सेल्स बनने लगते हैं। इस उपाय को शुरुआत में करना बहुत फायदेमंद होता है। इसके अलावा विटामिन, जिंक के संपलीमेंट लें।

From around the web