पीले और गंदे नाखूनों से छुटकारा पाने के लिए बस अपनाएं ये घरेलू उपाय

 

साफ हाथों के साथ-साथ साफ नाखून किसे पसंद नहीं होते हैं। लंबे, मजबूत और शाइनिंग नाखून आपकी हाथों की खूबसूरती में चार चांद लगा देते हैं। लेकिन कई बार पोषक तत्वों की कमी, फंगस लग जाने,  सस्ते नेलपेंट का इस्तेमाल, लंबे समय तक नेलपेंट लगाए रखा या फिर खाना खाने के कारण नाखूनों का रंग पीला पड़ जाता है। ऐसे में आप पार्लर जाकर महंगे से महंगे मैनिक्योर कराते है। जिससे आपके पैसों के साथ-साथ समय की भी बर्बादी होती है। ऐसे में आप चाहे तो कुछ घरेलू उपाय अपनाकर इस समस्या से छुटकारा पा सकती हैं। 

लहसुन

लहसुन में ऐसे गुण पाए जाते हैं जो आसानी से आपको नाखूनों के पीलेपन से छुटकारा दिला सकते हैं। इसके लिए  कुछ लहसुन लें और इसे कुचल दें और इसे अपने नाखूनों पर रगड़ें। दो मिनट के बाद टिशू पेपर से पोंछ लें।  अच्छे रिजल्ट के लिए सप्ताह में दो बार करे।

बेकिंग सोड़ा

आधा चम्मच बेकिंग सोड़ा  में आधा चम्मच नींबू का रस मिलाकर नाखूनों में लगा लें। करीब 5 मिनट तक हल्के हाथों से मसाज करके बाद 10 मिनट के लिए छोड़ दें। इसके बाद गुनगुने पानी से धो लें। 

नींबू

नींबू एक नैचुरल ब्लीचिंग एजेंट माना जाता है। जिसका इस्तेमाल कर आसानी से आप अपने नाखूनों को चमका सकते हैं। इसके लिए नीबूं को लेकर सीधे नाखूनों में रगड़ लें या फिर एक कप पानी में थोड़ा सा नींबू का रस डाल लें। इसके बाद अपने अंगुलियों को इसमें 10-15 मिनट के लिए डुबो दें। इसके बाद साफ पानी से धो कर पोंछ लें। फिर कोई मॉश्चराइजर लगा लें। 

सिरका

सिरका भी आपके नाखूनों से पीलापन हटाने में मदद कर सकते हैं। इसके लिए एक कप गुनगुने पानी में एक चमम्च व्हाइट विनेगर डाल लें।  इसके बाद अपने अंगुलियों को इसमें  करीब मिनट के लिए डुबो दें। इसके बाद साफ पानी से धो कर पोंछ लें। फिर कोई मॉश्चराइजर लगा लें। 

From around the web