बालों को झड़ने से रोकने में काफी मददगार साबित होती है ये 5 चीजें, अपने खाने में करें शामिल

 

समय के साथ ये समस्या और बदतर हो जाती है। इसलिए स्वाभाविक रूप से इसे हमें समय रहते रोक लेना चाहीए। कुछ स्वस्थ खाद्य पदार्थों से इस मामले में काफी मदद मिलती है। तो अगर आप भी बालों के झड़ने से चिंतित हैं, तो नीचे बताए गए इन 5 खाद्य पदार्थों को अपने आहार में जरूर शामिल करें। इनमें मौजूद पौषक तत्वों की सहायता से आप अपने बाल झड़ने की समस्या से छुटकारा पा सकते है।

आइए जानते है क्या है वे 5 खाद्य पदार्थ-

1. पालक

पालक आयरन और सीबम से भरपूर होता है, जो बालों के लिए प्राकृतिक कंडीशनर का काम करता है। इसमें ओमेगा -3 एसिड, मैग्नीशियम, पोटेशियम और कैल्शियम भी होते हैं जो बालों को मजबूत और स्वस्थ रखते हैं।

2. सूरजमुखी के बीज

सूरजमुखी के बीज विटामिन बी 5 से भरपूर होते हैं। ये आपके सिर में रक्त प्रवाह को बढ़ाते है, जिससे बालों के विकास में वृद्धि होती है। विटामिन बी 5 एक पैंटोथेनिक एसिड है जो बालों के झड़ने की समस्या में एक महत्वपूर्ण पोषक तत्व है।

3. चुकंदर

यह नाइट्रेट से भरा होता है जो हमारे शरीर में रक्त परिसंचरण में सुधार करता है। यह हमारे बालों के रोम को ऑक्सीजन और पोषक तत्व प्रदान करता है।

4. दलिया

दलिया में बीटा-ग्लूकेन पाया जाता है जो घुलनशील फाइबर का एक प्रकार है। डॉक्टरों के अनुसार बालों का झड़ना इंसुलिन संवेदनशीलता से भी जुड़ा हुआ है और दलिये में मौजद फाइबर कंटेन्ट हमारे शरीर की इंसुलिन संवेदनशीलता में सुधार करते है।

5. लाल शिमला मिर्ची

विटामिन सी प्रभावी रूप से बालों को टूटने से रोकता है। लाल शिमला मिर्च विटामिन सी से भरपूर होती है, जिससे बालों के विकास को काफी बढ़ावा मिलता है।

इनके अलावा जौ, ग्रीक योगर्ट, दाल, अंडे आदि भी उन पोषक तत्वों से भरपूर हैं जो बालों को झड़ने से रोकने में काफी मददगार साबित होते है।

From around the web