चाय से करें बालों और त्वचा की देखभाल

 

आपने हर्बल चाय के बारे में तो सुना होगा, जो आपको स्वस्थ रखती है। लेकिन जब बात सुंदरता की हो, तो हम अक्सर ऑनलाइन ट्रेंड कर रहे नए ब्यूटी प्रॉडक्ट्स की तरफ अट्रैक्ट हो जाते हैं। हम भूल जाते हैं कि इन सब चीजों की जगह सुंदरता को बढ़ाने में प्राचीन नुस्खे ज्यादा काम आ सकते हैं। खूबसूरत स्किन और बाल पाने का सबसे आसान और अहम तरीका है कि इन्हें अंदर से पोषण मिले, जिसमें कुछ खास तरह की चाय आपकी मदद कर सकती हैं।

डिलियन चाय
खूबसूरती बढ़ाने के लिए डैंडिलियन चाय का सेवन करना बहुत अच्छा माना गया है। स्वाद में यह थोड़ी कड़वी होती है, लेकिन ये पित्त प्रवाह को प्रोत्साहित करती है। एस्ट्रोजन डिटॉक्स और लीवर को सपोर्ट करने के लिए ये काफी जरूरी होता है। इससे बॉडी डिटॉक्स होती है, जिससे त्वचा में छिपी गंदगी पूरी तरह से वॉश आउट हो जाती है और क्लियर स्किन मिलती है।

पुदीने की चाय
जब हॉर्मोनल एक्ने की बात हो, तो इससे छुटकारा पाने के लिए पुदीने की चाय अच्छा विकल्प साबित हो सकती है। विशेषज्ञों की मानें, तो पुदीने की चाय नियमित रूप से पीने से हॉर्मोन खासतौर से टेस्टोस्टेरॉन प्रभावित होता है। इससे मुंहासों में काफी सुधार होता है। ऐसा इसलिए क्योंकि इसका महिला के एंडोक्राइन सिस्टम पर एंटी-एंड्रोजेनिक प्रभाव पड़ता है।

ग्रीन टी
एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर ग्रीन टी के स्वास्थ्य से जुड़े फायदों के बारे में तो सभी जानते हैं, लेकिन ये त्वचा के लिए भी अच्छी मानी जाती है। ग्रीन टी त्वचा को नुकसान पहुंचाने वाले फ्री रेडिकल्स से लड़ने में सक्षम है। यहां तक कि क्रीम या सीरम के रूप में इसे लगाने से भी बहुत फायदा मिल सकता है। अगर इसका सेवन किया जाए, तो त्वचा साफ और कोमल बनी रहती है। इसलिए विशेषज्ञ ग्लोइंग स्किन के लिए भी अब रोजाना ग्रीन टी पीने की सलाह देते हैं।

गुलाब की चाय
सुनने में थोड़ा अजीब लग रहा होगा, लेकिन गुलाब की चाय आपको एजिंग से बचाती है। बता दें कि, गुलाब को नैचरल रेटिनॉल के रूप में भी जाना जाता है। रेटिनॉल एंटी एजिंग प्रॉडक्ट्स में व्यापक रूप से इस्तेमाल किया जाता है। इसमें सूरज की यूवी रेज से लड़ने की अच्छी क्षमता है। चेहरे से डलनेस और रिंकल्स को छिपाने के लिए आप गुलाब की चाय का सेवन कर सकते हैं। इसके साथ ही ये चाय शरीर को विटमिन-ए भी देती है।

From around the web