डाइट में इन चीजों का शामिल करने से दूर होंगी स्किन और बालों की समस्याएं

 

स्किन और बालों के लिए विटामिन ई बेहद फायदेमंद होती है। इसकी कमी से और भी कई समस्याएं जैसे कमजोरी, मासंपेशियों में दर्द भी होने लगता है। ऐसे में अगर कोई भी स्किन या बालों की समस्याओं से जूझ रहा हो तो उसे इस तरफ अवश्य ध्यान देना चाहिए। विटामिन ई की कमी को पूरा करने के लिए अपनी डाइट में कुछ चीजों को शामिल करने से इन समस्याओं को आसानी से दूर किया जा सकता है।

मूंगफली
सर्दियों के मौसम में मूंगफली बेहद आसानी से मिल जाता है और यह विटामिन ई का बहुत ही अच्छा सोर्स होता है। मूंगफली खाने में भी बेहद स्वादिष्ट लगती है। इसमें प्रोटीन भी बहुतायत मात्रा में पायी जाती है।

ऑलिव
ऑलिव में भरपूर मात्रा में विटामिन ई पाया जाता है। ऑलिव ऑयल को अपनी डाइट में शामिल करने से इसके बेहतर परिणाम आपको कुछ ही दिनों में दिखने लगेंगे। ऑलिव वेट कंट्रोल करने में मददगार साबित होता है।

एवोकाडो
एवोकाडो को सेहत का खजाना कहा जाता है। यह आपकी स्किन और बालों के साथ ही सेहत का भी ध्यान रखता है। एवोकाडो में विटामिन ई प्रचुर मात्रा में पाया जाता है। इसके इस अपनी डाइट में शामिल करने के कई लाभ होते है।

पपीता
पपीता शरीर के लिए बेहद लाभकारी होता है। इसमें विटामिन ए, सी के साथ ही ई भी पाया जाता है। इसलिए विटामिन ई की कमी को पूरा करने के लिए पपीते का सेवन भी हितकारी होता है। इसके साथ ही पपीते को डाइट में शामिल करने में बढ़ते वजन से भी निजात मिलता है।

ब्रोकली
सर्दियों के मौसम में ब्रोकली बहुतायत मात्रा में बाजारों में आसानी से उपलब्ध हो जाती है। इसके कई तरह से खाया जा सकता है। ब्रोकली में विटामिन ई भरपूर मात्रा में पाया जाता है। इसके सलाद या रोस्ट करके भी खा सकते है।

From around the web