खूबसूरत त्वचा के लिए बेहद फायदेमंद है तिल

 

सर्दियों के मौसम में त्वचा रूखी और बेजान नजर आने लगती है जिससे निजात पाने के लिए हम तमाम तरह के उपाय भी करते है। अगर आप भी चाहती है, सर्दियों के मौसम में अपनी त्वचा को सॉफ्ट और ग्लोइंग बनाना।  तिल को रातभर दूध या पानी में भिगोकर रखें और सुबह इसका पेस्ट तैयार करके उबटन की तरह प्रयोग करें। यह न केवल आपके निखार को बढ़ाएगा बल्कि ठंड से भी त्वचा की रक्षा करेगा।

1 कटोरी पानी में तिल और चावल को डालकर छोड़ दें। जब यह भीग जाए तो इसे पीसकर अपने चेहरे पर लगाएं। 5 मिनट बाद इसे स्क्रब करते हुए हटा लें। ऐसा करने से आपके चेहरे का कालापन दूर हो जाता है। वहीं तिल के तेल का इस्तेमाल आप बारीक लाइनों और झुर्रियों से छुटकारा पाने के लिए कर सकती हैं। इसमें एंटी-आॅक्सीडेंट मौजूद होते हैं, जो झुर्रियों से छुटकारा पाने के लिए मदद करते हैं। साथ ही आप तिल के तेल में मुल्तानी मिट्टी मिलाकर इसका इस्तेमाल कर सकती हैं। इस पैक को 30 मिनट के लिए लगाएं और धो दें, यह आपकी स्कीन पर कोमलता लाने में मदद करेगा।
 

पानी में भीगे हुए अखरोट खाकर इन 5 बीमारियों को करें कंट्रोल
ठंड का मौसम अन्य मौसम के मुताबिक सुहावना होता है। अन्य मौसम के मुकाबले इस मौसम तला भुना कम और पौष्टिक और हेल्दी चीजें अधिक खाते हैं। साथ ही इस सीजन में हरी सब्जियां भी बहुत सारी आती है जिनका सेवन अधिक से अधिक करना चाहिए। लेकिन ठंड में सबसे अधिक ड्राई फ्रुट्स यानी सूखे मेवे बहुत अधिक खाते हैं। लेकिन उन्हें पानी में भिगोकर खाने से अधिक लाभ मिलता है।

From around the web