हाइड्रेटिंग और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर ये चीज़ आपके चेहरे की त्‍वचा को बनेगी सॉफ्ट

 

चेहरे पर भाप लेना आपके चेहरे की त्‍वचा की देख-भाल करने का सबसे अच्‍छा तरीका हो सकता है। अक्‍सर देखा जाता है कि चेहरे पर हम मॉइस्‍चराइजर या सनस्‍क्रीन क्रीम का उपयोग करते हैं जो हमारी त्‍वचा को अतिरिक्‍त पोषण दिलाने में मदद करते हैं। लेकिन चेहरे पर भाप लेने के फायदे इनसे कहीं अधिक हैं। आपकी त्‍वचा के लिए भाप लेना एक अच्‍छा विकल्‍प है जो कि आपकी त्‍वचा के संपूर्ण स्‍वस्‍थ्‍य के लिए फायदेमंद होता है।

कैमोमाइल स्किन के लिए एक अच्छे कंडक्टर के रूप में काम करता है क्योंकि इसमें हाइड्रेटिंग और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं. यह स्किन को तुरंत ही हेल्‍दी और चमकदार बनाता है. इसे इस्तेमाल करने के लिए उबलते हुए पानी में कैमोमाइल एसेंशियल ऑयल की कुछ बूंदों के साथ चंदन मिलाएं. फिर इस पानी से अपने चेहरे पर भाप लें. भाप लेने के बाद पोर्स खुल जाते हैं. इसके बाद पोर्स की सफाई करें और अंत में मॉइश्चराइजर लगाएं.

सौंफ में एंटी-एजिंग और एंटीऑक्सिडेंट गुण होते हैं, जो झुर्रियों वाले स्‍किन के लिए काफी अच्‍छे माने जाते हैं. यह न केवल पोर्स को खोलते हैं बल्कि स्किन को ग्लोइंग भी बनाते हैं. आंखों के आसपास की सूजन के लिए सौंफ काफी बेहतरीन माना जाता है.

सौंफ के पाउडर को ठंडे पानी में मिलाकर पेस्ट बना लें. अब इस पेस्ट को अपनी आंखों के नीचे लगाएं और 5 से 7 मिनट तक प्रतीक्षा करें. फिर चेहरे को ठंडे पानी से धो लें. आपको अपनी स्‍किन पर बदलाव तुरंत दिखाई देगा. आप इससे फेस स्‍टीम भी ले सकते हैं.

From around the web