अनलाॅक के बाद भी याद रखें खतरा अभी टला नहीं, इन बातों का रखें ख्याल

 

कोरोना की दूसरी लहर ने देश में जमकर अपना कहर बरपाया। देश के सभी राज्यों में कोरोना से बचाव को लाॅकडाउन लगाया गया। अब कोरोना का प्रभाव धीरे-धीरे कम होने पर सभी राज्यों में अनलाॅक प्रक्रिया शुरू कर दी गयी है। अनलाॅक प्रक्रिया शुरू होने के बाद सभी अपने-अपने काम पर जाने के लिए घर से बाहर भी निकलने लगे है। लेकिन इन सब के बीच आपको यह बात का ध्यान रखना बेहद जरूरी है कि खतरा अभी टला नहीं है। इसलिए घर से बाहर निकलने के बाद आपको और ज्यादा सतर्क रहने की जरूरत है। हमें यह कतई नहीं भूलना चाहिए कि विशेषज्ञों ने भारत में कोरोना की तीसरी लहर का अनुमान जताया है। इसलिए यदि आप अपने काम से घर से बाहर निकलते हैं तो आपको इन बातों का विशेष ध्यान रखना चाहिए।

यदि आप घर से बाहर निकल रहे हैं तो आप पर स्वयं और खुद से जुड़े लोगों के स्वास्थ्य की रक्षा की जिम्मेदारी है। इसलिए बाहर निकलते समय अपने पास सैनेटाइजर जरूर रखें और किसी भी चीज को छूने के बाद हाथों को अच्छे से सैनेटाइज करें या फिर हाथों को धो लें। अनलाॅक प्रक्रिया शुरू होने के बाद आप घर से बाहर निकल रहे हैं तो आपको दो मास्क का प्रयोग करना चाहिए। इससे ड्रॉपलेट के जरिए फैलने वाले संक्रमण से सुरक्षा मिलती है। डब्लूएचओ के मुताबिक, चेहरे और नाक पर मास्क जितना फिट बैठेगा, उतना ही वह आपको वायरस से सुरक्षित रखेगा। इसके साथ ही ऑफिस या दोस्तों के बीच भी सामाजिक दूरी का पालन अवश्य करें। इससे आप और आपके दोस्त सुरक्षित रहेंगे।

डब्लूएचओ के मुताबिक अगर ज्यादा जरूरत न हो तो घर से बाहर अभी भी कम ही निकलें। यदि जरूरत हो तो तय वक्त से थोड़ा पहले चले ताकि आपको ज्यादा भागदौड़ न करना पड़े। ध्यान रखें कि जहां भी अधिक लोग उपस्थित होंगे, संक्रमण का खतरा भी सबसे ज्यादा वहीं होगा। अनलाॅक प्रक्रिया के बाद आप खुद को आजाद न समझे और कोरोना प्रोटोकाॅल काे याद रखें। इसलिए मौजूदा वक्त में किसी भी तरह की पार्टी और समारोहों में जाने से बचें। इसके अलावा इस बात का भी ख्याल रखें कि इस वक्त घर पर भी आयोजन करना खतरे से खाली नहीं है।

From around the web

>