पोषक तत्वों से भरपूर शहद, कई रोगों को करता है दूर

 

सर्दी के मौसम में हमें अपनी सेहत का खास ख्याल चाहिए, क्योंकि इस मौसम में सर्दी, खांसी-जुकाम की समस्या आम रहती है। इस वक्त और भी अधिक ध्यान रखने की जरूरत है, क्योंकि सर्दी के साथ-साथ कोरोना वायरस और ओमिक्रोन भी लोगों को अपनी गिरफ्त में ले रहा है। इस मौसम में हमें सेहतमंद चीजों का ही सेवन करना चाहिए। सर्दियों में शहद के सेवन सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है। शहद में आयरन, कैल्शियम, प्रोटीन, पोटेशियम, सोडियम, विटामिन-बी व सी और कार्बोहाइड्रेट आदि जैसे पोषक तत्व भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। यह बहुत सी बीमारियों को भी दूर करने में मदद करता है। जानते हैं शहद के कुछ फायदों के बारे में।

सर्दी-जुकाम में करता है सिरप का काम
शहद हमारे कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने में काफी सहायक होता है। शहद बेड कोलेस्ट्रॉल को कम करके, गुड कोलेस्ट्रॉल की मात्रा को बढ़ाता है। इतना ही नहीं शहद सर्दियों के मौसम में होने वाली शरीर की सूजन को भी कम करने में मदद करता है। इसमें भारी मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट पाया जाता है, जो स्किन और बालों के लिए बहुत लाभकारी माना जाता है। इसके अलावा शहद सर्दी के मौसम में होने वाले सर्दी, जुकाम और खराश की समस्या से भी राहत दिलाता है। कई लोग इसलिए शहद का कफ सिरप के रूप में भी इस्तेमाल करते हैं। सर्दी के मौसम में सुबह खाली पेट एक चम्मच शहद का सेवन करने से सर्दी, खांसी, बुखार, जुकाम आदि की परेशानी को दूर करने में मदद मिलती है। आप चाहें तो शहद के साथ काली मिर्च का सेवन भी कर सकते हैं। यह जल्द खांसी की परेशानी को दूर कर देगा।

वजन घटाने में सहायक
शहद बढ़ते वजन को कम करने में भी काफी सहायक है। अगर आप भी अपने वजन को कंट्रोल करना चाहते हैं, तो गर्म पानी में शहद मिलाकर पी सकते हैं। इसके अलावा शहद को अनार के रस में मिलाकर पीने से भी वजन को नियंत्रित किया जा सकता है। साथ ही खजूर को शहद में मिलाकर खाने से भी वजन कम करने में मदद मिलती है। शहद में मौजूद तत्वों फ्लेवोनॉयड, फेनोलिक एसिड और लैसोजाइम में एंटीबैक्टीरियल और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं, जो सूजन को रोकते हैं और क्षतिग्रस्त ऊतकों और कोशिकाओं की मरम्मत करते हैं। इन्हीं गुणों की वजह से यह घाव को जल्दी ठीक करने में मदद करती है।

कब्ज के मरीजों के लिए औषधि
कब्ज के मरीज के शहद किसी औषधि से कम नहीं है। शहद शरीर में फ्रक्टोज के अवशोषण को कम करती है इस वजह से आप इसका उपयोग कब्ज को दूर करने में भी कर सकते हैं। कब्ज से आराम दिलाने के अलावा यह पेट फूलने और गैस की समस्या से भी आराम दिलाती है।

बालों और स्किन के लिए बेहद फायदेमंद
इतना ही नहीं शहद बालों और स्किन के लिए भी काफी फायदेमंद है। शहद के उपयोग से बालों की सुन्दरता बढ़ती है और उनके रुखेपन में कमी आती है। इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट गुण बालों के लिए फायदेमंद है। यह फ्री रेडिकल को हटाती है और ज्यादा देर तक धूप में रहने से या किसी हानिकारक केमिकल से बालों को होने वाले नुकसान को रोकती है। शहद से बालों को सही पोषण भी मिलता है।

From around the web