सूर्योदय से पहले उठने से होने वाले ये चमत्कारी फायदे जानकार आप भी भूल जाएंगे सुबह देर तक सोना

 

आज की तेज रफ़्तार जिंदगी ने हमारी पूरी लाइफ स्टाइल बदल कर रख दिया है. इसका सबसे ज्यादा असर हमारी सेहत पर पड़ रहा है. डेली रूटीन की परम्परा में हमने सबसे ज्यादा खोया है सुबह-सवेरे उठने की प्रवृत्ति को. काम-काज की अनियमितता के कारण हम रात में सही समय पर सो नहीं पाते हैं.

अच्छी सेहत के लिए अंग्रेजी में एक कहावत भी है कि ‘अर्ली टु बेड ऐंड अर्ली टु राइज’ लेकिन आजकल की व्यस्त लाइफस्टाइल के कारण लोग इस रुटीन को फॉलो नहीं कर पा रहे हैं.

सूर्योदय से पहले उठने से बॉडी, माइंड और स्पिरिट के लिए बहुत फायदेमंद होता है. हमारे मस्तिष्क और सम्पूर्ण शरीर में रक्त संचार सुचारु और पॉजिटिव रहता है.

सूर्योदय से पहले उठने से शरीर और दिमाग फ्रेश रहता है. समय पर शौच समय पर होता है, जिसके कारण कब्ज व अपच की समस्या नहीं होती. पूरा दिन अच्छा गुजरता है. आपका मूड फ्रेश रहता है, क्योंकि आपके पास पूरे दिन का टाइम शेड्यूल बनाने और उसे फालो करते रहने का पूरा वक्त रहता है, इससे आपकी कार्य क्षमता बढ़ती है.

हिन्दू धर्म में यह समय पूज के लिए श्रेष्ठ होता है. क्या हो सोने का समय यूं तो रात्रि 10 बजे तक सो जाना चाहिए, लेकिन बदले हुए परिवेश में लेट टू लेट 11 बजे अवश्य सो जाना चाहिए. एक बालिग व्यक्ति के लिए कम से कम 7 घंटे की नींद जरूरी होती है.

From around the web