इस टिप्स से पहचाने असली दूध और नकली दूध मे अंतर

 

आजकल दूध मिलावटी आने लगे हैं इसलिए हमे इस बात का पहचान होना जरूरी है कि दूध असली है या नकली , तो आइये जानते है कुछ ऐसे टिप्स जिसके मदद से दूध असली है या नकली इसका पता लगाया जा सकता है ।

⇒ दूध मे पानी की मिलावट है या नही इस बात का पता लगाने के लिए हमे किसी पत्थर या लकड़ी पर दूध की कुछ बुँदे डालकर देखेंगे । यदि दूध आगे बहता हुआ सफ़ेद निशान छोडता है तो दूध मे पानी की मिलावट नही है । और यदि दूध आगे बहता हुआ सफ़ेद निशान नहीं छोडता है तो दूध मे पानी की मिलावट है । तो इस तरह दूध मे पानी की मिलावट है या नही दूध को जांचा जा सकता है ।


⇒  दूध मे मिलावट होने पर यदि दूध को लंबे समय तक रखा जाता है तो दूध का रंग बदल जाता है और यदि दूध मे मिलावट नही है तो दूध को लंबे समय तक रखा जा सकता है दूध का रंग नही बदलेगा ।

⇒ दूध असली है या नकली यह जानने के लिए दूध को दोनों हाथों से रगड़कर देखिये । दूध असली होने पर हाथों मे  सामान्य चिकनाहट महसूस होती है । और यदि दूध नकली है तो हाथों मे वैसे ही चिकनाहट महसूस होती है जैसे कि डिटर्जेंट मे चिकनाहट होती है ।

⇒ यदि दूध मे डिटर्जेंट कि मिलावट होती है तो दूध को बोतल मे डालकर हिलाने से दूध मे झाग दिखाई देता है और इस तरह हम दूध मे मिलावट है या नही इसका पता आसानी से लगा सकते हैं ।

⇒ दूध असली है या नकली इसका पता हम दूध के स्वाद से भी लगा सकते है । यदि दूध असली है तो दूध का स्वाद हल्का मीठा होगा और यदि दूध मे डिटर्जेंट की मिलावट होगी तो दूध का स्वाद कड़वा लगेगा ।

⇒ असली दूध होने पर उसमे कोई कोई गंध नही आती और दूध नकली होने पर उसमे एक अजीब तरह कि गंध आती है ।

From around the web