नेचुरल तरीके से लंबे और घने बाल पाना चाहती हैं, तो इन तरीकों को जरूर अपनाएं

 

खराब दिनचर्या, गलत खानपान और तनाव के चलते असमय बाल पकने और गिरने लगते हैं। कम उम्र में बालों के पकने और गिरने से चेहरे की खूबसूरती गायब हो जाती है। विशेषज्ञों की मानें तो विटामिन-सी की कमी के चलते भी बालों की समस्या होती है। इसके लिए डाइट में विटामिन-सी युक्त चीजों को जरूर शामिल करें। अगर आप भी असमय बालों के पकने और गिरने से परेशान हैं और लंबे और घने बाल पाना चाहते हैं, तो इन तरीकों को जरूर अपनाएं....

1. फिश ऑयल ( मछली का तेल) में ओमेगा-3 फैटी एसिड और विटामिन पाए जाते हैं, जो बालों के विकास में सहायक होते हैं। हालांकि, डॉक्टर से सलाह के बिना जीवनभर फिश ऑयल का सेवन बिल्कुल न करें। वहीं, फिश ऑयल का सेवन करने से पहले भी एक बार डॉक्टर से जरूर सलाह लें।

2. प्राचीन समय में लू से बचाव के लिए प्याज का इस्तेमाल किया जाता था। आधुनिक समय में भी डॉक्टर्स लू से बचाव के लिए प्याज का सेवन करने की सलाह देते हैं। साथ ही प्याज के रस के इस्तेमाल से बालों की समस्या से निजात मिलता है। प्याज में सल्फर पाया जाता है। इसके इस्तेमाल से बाल एक बार फिर से बढ़ने लगता है। प्याज के रस को स्कैल्प पर लगाएं।

3. अक्सर दादी-नानी नारियल तेल से बालों की मालिश करने की सलाह देते हैं। इससे बालों को पोषण प्राप्त होता है। साथ ही तनाव कम होता है। बालों की मालिश के दो घंटे बाद अपने बालों को सामान्य पानी से धो लें। इसके लिए नहाने से पहले बालों की मालिश करें।

4. एक चम्मच नींबू के रस में 1 चम्मच ऑलिव ऑयल और एक चम्मच अरंडी के तेल को अच्छी तरह से मिक्स कर लें। अब गैस पर हल्का गर्म करें। जब सामान्य हो जाए, तो बालों पर लगाकर मालिश करें। एक घंटे के बाद बालों को अच्छी तरह से धो लें।

From around the web