ग्लोईंग स्किन के लिए सोने से पहले करें ये 3 जरूरी काम

 

 चेहरे की रंगत अगर फीकी पड़ जाए तो लड़कियां परेशान हो जाती हैं। हर लड़की चाहती है कि उसका चेहरा बेदाग, गोरा और चमकदार बना रहे। मगर धूल-मिट्टी और बढ़ते प्रदूषण के कारण चेहरे की रंगत को बरकरार रख पाना काफी मुश्‍किल हो जाता है। ऐसे में साफ और निखरी त्वचा पाने के लिए लोग तमाम उपाय अपनाते हैं। गलत स्किन केयर प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल, अनहेल्दी डाइट, स्किन की ओर लापरवाही, पॉल्यूशन और धूल-मिट्टी की वजह से त्वचा खराब हो सकती है। हालांकि, एक्सपर्ट्स का मानना है कि रात को सोने से पहले कुछ खास घरेलू उपायों का इस्तेमाल करने से त्वचा पर निखार आता है और स्किन प्रॉब्लम्स का खतरा कम होता है। आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि ग्लोईंग स्किन के लिए सोने से पहले आपको क्या-क्या करना है।

सबसे पहले चेहरा धोएं
रात को सोने से पहले चेहरा धोना जरूरी होता है। ऐसा इसलिए क्योंकि इससे चेहरे पर मौजूद गंदगी, धूल-मिट्टी, ऑयल सब हट जाता है। बता दें कि रात के समय स्किन रीजेनरेट होती है, ऐसे में अगर त्वचा में किसी भी प्रकार की गंदगी होगी तो ये प्रक्रिया प्रभावित हो जाती है। इस वजह से डेड स्किन सेल्स से पीछा नहीं छूट पाता है। एक्सपर्ट के मुताबिक रात को सिर्फ लोग यदि नॉर्मल पानी से भी चेहरा धोएंगे तो फर्क दिखाई देगा।

भाप लें
ग्लोईंग स्किन के लिए थोड़ा पानी को एक बाउल में डालकर उबाल लें, अब अपने चेहरे को बर्तन के पास ले जाएं और सिर व कंधे को तौलिए से ढ़क लें। फेशियल स्टीम जिद्दी ब्लैकहेड्स और मुंहासों की परेशानी से छुटकारा दिलाने में मदद करते हैं। स्टीम में मौजूद मॉइश्चर और हीट पोर्स को खोलने में मदद करते हैं जिससे कीटाणु बाहर निकल जाते हैं।

दिनभर में पीयें ज्यादा पानी
ग्लोईंग स्किन के लिए दिनभर में 4-5 एक लीटर पानी पीने से सुबह चेहरे पर अलग निखार आता है। साथ ही, सुबह उठते ही एक से दो गिलास गुनगुना पानी पीएं। ज्यादा पानी पीने से चेहरे पर निखार आता है। शाम के समय सोने से पहले कम से कम 2-3 गिलास बानी पीएं, इससे सुबह में अलग निखार आता है।

From around the web