आपके बाल और गाल दोनों की खूबसूरती बढ़ाता है जौ का पानी, इससे ऐसे बनाएं स्वादिष्ट ड्रिंक

 

जौ का पानी आपके बालों की लंबाई बढ़ाने और इन्हें घना बनाने में सहायक है। इसके साथ ही यह आपके गालों पर गुलाबी सुर्खी भी बढ़ाता है। इसका नाम सुनकर भले ही आपको बोरिंग फील हो लेकिन आप इसका टेस्ट बढ़ाकर इसे इंजॉय कर सकती हैं। इसे बनाना चाय बनाने जितना आसान है। लेकिन इसके फायदे किसी हेल्थ टॉनिक की तरह होते हैं। तो आइए, बाल बढ़ाने और गाल निखारने वाली इस ड्रिंक के बारे कुछ और बातें जान लेते हैं।
इसलिए सुंदर बनते हैं बाल और गाल

जौ का पानी पीने से आपके बाल और गाल किस तरह सुंदर बनते हैं? अगर आपके मन में यह सवाल आ रहा है तो आपको बता दें कि जौ कई तरह के गुणों से भरपूर होता है। खासतौर पर ऐसे गुण जो शरीर के अंदर रक्त के प्रवाह को नियंत्रित करने, हीमोग्लोबिन में सुधार करने और त्वचा की कोशिकाओं को मजबूत बनाने का काम करते हैं। जैसे, कॉपर और आयरन, सेलेनियम और मिनरल्स।

गालों की चमक बढ़ने की असली वजह

जौ में पाए जाने वाले मिनरल्स और सेलेनियम ऐंटी-ऑक्सिडेंट्स की पॉवर को दोगुना करने का काम करते हैं। इसलिए शरीर के अंदर मौजूद फ्री-रेडिकल्स से लड़ने की ऐंटी-ऑक्सिडेंट्स की क्षमता डबल हो जाती है और ये त्वचा की कोशिकाओं को हुए नुकसान की तेजी से भरपाई करते हैं।
इसके साथ ही आयरन अपना असर दिखाता है और त्वचा की कोशिकाओं को ऑक्सीजन और ब्लड की सप्लाई अच्छी मात्रा में होती है। इससे कोशिकाओं की कोलेजन बनाने की क्षमता में वृद्धि होती है और त्वचा में निखार आता है।

ऐसे बनाएं जौ का पानी

जौ का पानी बनाने की विधि बहुत आसान है। इसके लिए आप जरूरत के हिसाब से जौ लें। जितनी जौ ली है, उससे चार गुना पानी लें और गैस पर जौ को धीमी आंच पर पकने के लिए रख दें।
करीब 30 मिनट तक इस पानी को पकाएं और फिर गैस बंद कर दें। अब इस पानी को छान लें। इसमें स्वाद के अनुसार ये चीजें मिलाएं।
काला नमक
नींबू का रस
शहद
सब चीजों को मिक्स करें और गर्मागर्म स्वादिष्ट ड्रिंक का लुत्फ उठाएं। जिससे आपको स्वाद के साथ सुंदरता भी मिलेगी। 

From around the web