Saturday, June 25, 2022
HomeBusinessLIC Share Target Price: ब्रोकरेज ने एलआईसी के शेयर पर ओवरवेट रेटिंग...

LIC Share Target Price: ब्रोकरेज ने एलआईसी के शेयर पर ओवरवेट रेटिंग देते हुए ₹840 का दिया टारगेट

LIC Stock Latest Price: शुरुआती कारोबार में एलआईसी (LIC) के शेयर आज ₹650 पर पहुंचे लेकिन बाद में रिकवरी देखने को मिली। शेयर ₹650 के फ्रेश लो पर शुक्रवार को बंद हुआ था। एलआईसी का मार्केट कैप (LIC Market Cap) 17 मई को लिस्ट होने के बाद 30 फ़ीसदी साफ हो चुका है। ब्रोकरेज हाउस जेपी मॉर्गन शेयर को लेकर बुलिश है। ब्रोकरेज ने शेयर पर ₹840 का टारगेट रखा है। ब्रोकरेज के अनुसार कंपनी के बिजनेस में आगे शानदार ग्रोथ हो सकती है।

जेपी मॉर्गन ने शेयर पर ₹840 का दिया टारगेट

शेयर पर ओवरवेट रेटिंग देते हुए ब्रोकरेज हाउस जेपी मॉर्गन (Brokerage House JP Morgan) ने ₹840 का टारगेट भी दिया। ब्रोकरेज हाउस को एलआईसी में मजबूत ग्रोथ की उम्मीद है। ब्रोकरेज के अनुसार, कंपनी के न्यू बिजनेस की वैल्यू अभी एक फीसदी और 99 फीसदी वैल्यू पुरानी पॉलिसीज की है। फिलहाल एलआईसी ने ग्रोथ में शानदार पिकअप पा लिया है और FY22-24E के दौरान 6 फ़ीसदी ग्रोथ का अनुमान जताया जा रहा है।

एलआईसी के निवेशकों को लगा करोड़ों का झटका

आज एलआईसी का आईपीओ प्राइस (LIC IPO Price) ₹949 था। शुरुआती कारोबार में एलआईसी का शेयर ₹650 के भाव पर देखा गया वहीं इस लिहाज से आईपीओ प्राइस की तुलना में शेयर अभी 32 फ़ीसदी डिस्काउंट पर ट्रेंड कर रहा है। कंपनी का वैल्यूएशन आईपीओ के समय छह लाख करोड़ का माना गया था। जबकि अब मार्केट कैप घटकर 4.15 लाख करोड़ रुपए के करीब पहुंच गया है। यानी एलआईसी के निवेशकों को अबतक भारी 1.85 लाख करोड़ का झटका लग चुका है। मार्केट कैप 30 फीसदी से अधिक साफ हो चुकी है।

अनुज गुप्ता के अनुसार

अनुज गुप्ता के अनुसार एलआईसी इंश्योरेंस सेक्टर में डोमिनेंस पोजीशन पर है। कंपनी का इस सेक्टर में सबसे बड़ा कस्टमर बेस और मार्केट शेयर मजबूत है। ऐसे में इसके आउटलुक को देखकर कोई नुकसान नहीं है। हालांकि कुछ दिनों से निजी कंपनियों की तुलना में प्रॉफिटेबिलिटी कम रही है। लेकिन इंश्योरेंस सेक्टर में आगे शानदार ग्रोथ देखने को मिली है, उसका फायदा लीडिंग पोजीशन पर होने के चलते एलआईसी को मिलेगा। एवं यह भी कहा कि लंबी अवधि के निवेशकों को जल्दबाजी में कोई निर्णय लेने के बजाय उसमें बना रहना चाहिए।

ब्रोकरेज के अनुसार एलआईसी अपने पिर्या की तुलना में सबसे सस्ता स्टॉक है

ब्रोकरेज के अनुसार, इंश्योरेंस सेक्टर कवरेज में एलआईसी अपने पिर्या की तुलना में सबसे सस्ता स्टॉक नजर आ रहा है। यह 0.75×FY23E EV पर ट्रेंड कर रहा है। अधिकतर प्राइवेट सेक्टर इंश्योरेंस कंपनियां 2-3×के मल्टीपल पर है लेकिन उनमें शानदार ग्रोथ हो रही है।

संतोष मीणा के अनुसार

संतोष मीणा ने कहा कि लंबी अवधि के निवेशकों को परेशान नहीं होना चाहिए क्योंकि एलआईसी के फंडामेंटल मजबूत हैं। इंश्योरेंस एवं long-term बिजनेस है, इसलिए वेल्थ डेवलपमेंट और कंपाउंडिंग का फायदा समय के साथ मिलेगा।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -