Jio का जलवा बरकरार – बनी देश की नंबर-1 टेलीकॉम कंपनी, Airtel-Vi-BSNL की बोलती बंद..

0
61

डेस्क : टेलीकॉम कंपनी रिलायंस जियो की 4जी डाउनलोडिंग स्पीड में 2 एमबीपीएस का उछाल दर्ज किया गया। इस तरह Jio फिर से भारत की नंबर-1 स्मार्टफोन कंपनी बनने में कामयाब हो गई है। भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण (ट्राई) के अप्रैल महीने के आंकड़ों के मुताबिक, जियो की औसत 4जी डाउनलोड स्पीड 23.1 एमबीपीएस रही है। मार्च के महीने में Jio की औसत 4G डाउनलोडिंग स्पीड 21.1mbps थी।

Vi की घटी हुई गति : रिपोर्ट के मुताबिक वीआई (वोडाफोन-आइडिया) की 4जी डाउनलोड स्पीड में लगातार दूसरे महीने गिरावट दर्ज की गई है। जहां फरवरी में Vodafone-Idea की डाउनलोडिंग स्पीड 18.4mbps थी, जो अप्रैल में गिरकर 17.7mbps हो गई है। वीआई के साथ सरकारी टेलीकॉम कंपनी बीएसएनएल की स्पीड घटकर 5.9mbps हो गई है। एयरटेल की डाउनलोड स्पीड मार्च में 1.3mbps से बढ़कर 13.7mbps हो गई है। जो अप्रैल में बढ़कर 14.1mbps हो गया है। जबकि फरवरी में डाउनलोडिंग स्पीड 15mbps थी।

डाउनलोड करने की गति : अप्रैल के महीने में जियो की 4जी डाउनलोड स्पीड एयरटेल के मुकाबले 9mbps है, जो कि VI India के मुकाबले 5.4mbps ज्यादा है। रिलायंस जियो ने पिछले कई सालों से लगातार 4जी डाउनलोड स्पीड के मामले में पहले नंबर पर काबिज है। जबकि दूसरे नंबर पर वोडाफोन-आइडिया है। जबकि भारती एयरटेल ने तीसरा स्थान हासिल किया है।

अपलोडिंग स्पीड क्या है? : अपलोड करने की गति के मामले में, 8.2mbps के साथ, VI औसत 4G अपलोड गति में शीर्ष पायदान पर है। रिलायंस जियो ने 7.6 एमबीपीएस की अपलोड स्पीड के साथ दूसरे नंबर पर कब्जा किया। Reliance Jio एकमात्र ऐसी कंपनी थी जिसकी अपलोडिंग स्पीड बढ़ी। पिछले महीने के मुकाबले VI और Airtel की अपलोड स्पीड में कोई बदलाव नहीं हुआ है। बीएसएनएल की अपलोडिंग स्पीड घटकर 5mbps हो गई है। डाउनलोड की तरह भारती एयरटेल भी औसतन 4जी अपलोडिंग स्पीड के मामले में तीसरे नंबर पर है। अप्रैल महीने में कंपनी की एवरेज अपलोडिंग स्पीड 6.1mbps दर्ज की गई है।