Saturday, June 25, 2022
HomeBusinessIndians Money In Swiss Bank: स्विस बैंक में भारतीयों का कितना पैसा...

Indians Money In Swiss Bank: स्विस बैंक में भारतीयों का कितना पैसा जमा है यह जानकर आपकी बुद्धि फिर जाएगी

How Much Indians Money Is In The Swiss Bank: देश में जब पहली बार बीजेपी की सरकार बनी थी जब स्विस बैंक और उनमे जमा भारतीयों के पैसों को लेकर बड़ा मुद्दा बना था. स्विस बैंकों में जो पैसा डिपोसिट है उसे आम भाषा में ब्लैक मनी या काला धन कहा जाता है. ये तो सभी जानते हैं कि स्विस बैंकों में भारतीय लोग अपनी काली कमाई डिपोसिट करते हैं लेकिन क्या आपने कभी यह सोचा है कि स्विस बैंकों में कितना काला धन जमा है? 

नोटबंदी के वक़्त मोदी सरकार ने देश की जनता को एक जुलमा सुनाया था जिसमे प्रधानमंत्री ने कहा था कि अगर स्विस बैंक में जमा पैसा वापस भारत में आता है तो यह इतना पैसा होगा कि हर भातरीय के खाते में 15-15 लाख रुपए होंगे। खैर हम यहां 15 लाख वाले जुमले के बारे में नहीं बल्कि यह जानेंगे कि स्विस बैंकों में भारतीयों ने कितना काला धन जमा किया है. 

स्विस बैंकों में भारतीयों का कितना पैसा जमा है 

How much money Indians have in Swiss banks: आपको यह जानकर हैरानी होगी कि स्विस बैंकों में भारतीयों द्वारा जमा किए जाने वाली रकम साल 2021 में 50% तक बढ़ गई है. जबकि सरकार स्विस बैंकों में जमा राशि को वापस लाने का वादा करती थी. स्विस बैंक की कई ब्राँच भारत में भी हैं. जहां बड़े-बड़े अमीर लोग पैसा जमा करते हैं ताकी भारत सरकार उनकी कमाई पर नज़र ना रख सके. 

भारत के लोगों ने स्विस बैंक में अपना 3.83 अरब रुपए मतलब 30 हज़ार 500 करोड़ रुपए जमा किया है। बीते दिनों ही स्विस बैंक ने अपने आंकड़े जारी किए हैं जिसके बाद से विपक्ष मोदी सरकार पर हमला बोल रहा है. 

साल 2020 में यह रकम 2.55 अरब मतलब 20 हज़ार 700 करोड़ रुपए थी और 2021 में यह रकम बढ़कर 30 हज़ार 500 करोड़ रुपए हो गई. भारत सरकार और आम भारतीय मानते हैं कि स्विस बैंक में सिर्फ काला धन जमा होता है जबकि स्विस बैंक के संचालक कहते हैं कि यह भारतीयों का काला धन नहीं है. 

RELATED ARTICLES
- Advertisment -