Indian Oil ने लॉन्च किया Surya Nutan चूल्हा, बिना गैस खर्च के बनेगा तीन वक़्त का खाना

0
20

Indian Oil Surya Nutan stove Price: इंडियन ऑयल ने लोगों को LPG गैस सिलेंडर के खर्च से राहत देने के लिए ऐसा सोलर चूल्हा मार्केट में लॉन्च किया है जिसकी मदद से एक परिवार के लिए तीन वक़्त का खाना बिना किसी गैस खर्च के बन जाएगा। भले ही यह एक सौर चूल्हा है लेकिन इसकी मदद से आप शाम और रात में भी खाना पका सकते हैं. क्योंकि इसे धुप में रखने की जरूरत नहीं पड़ती। 

इंडियन ऑयल कारपोरेशन द्वारा पेश किए गए इस सोलर चूल्हे का नाम सूर्य नूतन (Surya Nutan) रखा गया है। इंडियन ऑयल के सूर्य नूतन सोलर स्टोव की मदद से आप बिना किसी ईंधन के तीन वक़्त का खाना पका सकते हैं. 

सूर्य नूतन सोलर स्टोव से रात में भी खाना पकेगा 

मार्केट में सोलर कूकर की भरमार है जिससे आप बिना किसी गैस या तेल से खाना पका सकते हैं. लेकिन रात के वक़्त आम सोलर चूल्हों में खाना पकाना असम्भव होता है। क्योंकि सोलर कूकर को सूर्य से ऊर्जा मिलती है. लेकिन IOC Surya Nutan की बदौलत आप दिन ढलने के बाद भी आराम से खाना पका सकते हैं. सूर्य नूतन स्टोव में सोलर पैनल लगे हैं. जो दिन में सूर्य से एनर्जी लेने के बाद उसे स्टोर कर लेते हैं. इसकी मदद से आप बिना धुप में बैठे या इसे बिना सूर्य के सामने रखे तीन टाइम का खाना पका सकते हैं।  Indian Oil Corporation द्वारा लॉन्च किए गए Surya Nutan Solar Stove को IOC के अनुसंधान विकास विभाग ने डेवलप किया है. 

सूर्य नूतन सोलर स्टोव की कीमत क्या है 

Surya Nutan Solar Stove Price: फ़िलहाल इसका प्रोटोटाइप लॉन्च हुआ है, और इसके 60 ट्रायल हो चुके हैं. कुछ दिनों बाद इसे मार्केट में बेचने के लिए उतार दिया जाएगा, वैसे ऐसा अंदाजा है कि इस सूर्य नूतन चूल्हे की कीमत 18 से 20 हाज़र के करीब हो सकती है. और अगर सरकार सब्सिडी देती है तो इसे 12 हज़ार में खरीदा जा सकेगा।