Home Loan Tips: पहली बार होम लोन लेते समय रखें इन महत्त्वपूर्ण बातों का ध्यान

0
17

Home Loan Tips: लेंडर्स के द्वारा होम लोन लेने वाले (Borrowers) की इनकम, उसके चुकाने की क्षमता और क्रेडिट स्कोर (Credit Score) सहित बहुत सी बातें को ध्यान में रखते हुए अप्रूव किया जाता है। अगर क्राइटेरिया पूरा नहीं हो पाता तो लैंडर्स के द्वारा होम लोन की एप्लीकेशन रिजेक्ट भी करी जा सकती है। होम लोन लेने से पहले कुछ बातों को जान लेना बहुत जरूरी है, क्योंकि होम लोन (Home Loan) चुकाने की जो प्रक्रिया है वह बहुत लंबे समय तक चलती है, इसलिए होम लोन के साथ मिलने वाले अन्य फीचर्स और ऑप्शंस को पूरी तरह से समझ लेना चाहिए जिससे आपको एक अच्छी डील मिल सके।

अगर आप पहली बार होम लोन (Home Loan) लेने जा रहे हैं तो आपको कुछ महत्वपूर्ण बातें और सुझावों को ध्यान में रखना चाहिए तो चलिए जानते हैं उनके बारे में:

नियमित तौर पर चेक करें अपना क्रेडिट स्कोर

किसी भी बैंक से लोन लेने पर बैंक के द्वारा आपका क्रेडिट स्कोर देखा जाता है। अगर आप का क्रेडिट स्कोर 750 या इससे ज्यादा है तो लोन आसानी से अप्रूव हो सकता है। अच्छे क्रेडिट स्कोर होने पर संभावना होती है कि लोन की ब्याज दरें कम हो, इसलिए अगर आप होम लोन लेने की योजना बना रहे हैं तो रेगुलर तौर पर अपने क्रेडिट स्कोर की जांच करना शुरू कर दें। ऐसा इसलिए कि अगर आपका क्रेडिट स्कोर काम है तो आप अपने स्कोर को सुधारने के लिए आवश्यक उपाय कर सकें।

डाउन पेमेंट करें ज्यादा

ज्यादा डाउन पेमेंट करने से क्रेडिट रिस्क कम होता है और लोन अप्रूव होने के चांसेस बढ़ने लगते हैं। अगर आपको चाहिए कि आपको ब्याज कम देना पड़े तो आपको होम लोन का डाउन पेमेंट ज्यादा करना चाहिए।

कितना तक लोन लेना उचित रहेगा?

होम लोन लेंडर्स द्वारा आवेदन का मूल्यांकन करते समय आवेदकों की होम लोन चुकाने की क्षमता पर भी विचार किया जाता है। आप आप नियमित कितनी ई एम आई का भुगतान कर सकते हैं इस पर आपको विचार करना चाहिए। हमेशा होम लोन की उतनी ही रकम लेनी चाहिए, जिससे आपकी आर्थिक स्थिति पर ज्यादा बोझ ना पड़े।