आपकी जीभ और होंठ भी बताते हैं कोरोना का छिपा संकेत, जानिए कैसे होते हैं ये लक्षण

 

कोरोना का प्रकोप जब से शुरू हुआ है, कई नए-नए लक्षण इससे संक्रमित होने वाले मरीजों में नजर आ चुके हैं। कोविड-19 के मुख्य शुरुआती लक्षणों में अब तक तेज बुखार, सूखी खांसी, गले में खराश आदि शामिल थे, लेकिन जैसे-जैसे महीने बीतते गए और कोरोना से संक्रमित लोगों की संख्या बढ़ने लगी, लक्षण भी अपना रूप-रंग बदलने लगे। कुछ महीने पहले गंध और स्वाद की हानि, नाक बहना , दस्त और उल्टी या जी मिचलाना, सिरदर्द, चक्कर आना आदि लक्षण भी शामिल किए गए थे।

अब जो एक कोरोनावायरस का नया लक्षण लंदन में लोगों में दिख रहा है, वो खतरनाक हो सकता है। कोरोना का यह नया लक्षण यूके में लोगों की जीभ पर नजर आया है। यदि आपको भी अपनी जीभ पर कोई उभार, दाना, कोई निशान, रेड रैशेज दिखे तो अलर्ट हो जाएं, यह कोरोना के संकेत या लक्षण भी हो सकते हैं।

कुछ कोरोनावायरस के मरीजों की जीभ पर छोटे और लाल बम्प्स नजर आए हैं, ऐसे में शोधकर्ताओं ने चेतावनी देते हुए कहा है कि इसे नजरअंदाज बिल्कुल भी ना करें। इस दाने या रैश के सबसे आम लक्षण को ‘लाई बम्प्स’ (Lie bumps) कहा जाता था। द सन के अनुसार, ये छाले या बम्प्स जीभ पर बनते हैं और लाल या सफेद रंग के होते हैं।

यदि आपके होंठों में कोई समस्या या असामान्य दर्द रहता है, तो यह भी कोरोना से संक्रमित होने की तरफ इशारा करता है। कोविड सिम्पटम्स स्टडी ऐप के संयोजन में ब्रिटिश एसोसिएशन ऑफ डर्मेटोलॉजिस्ट के अनुसार, यदि आप कोरोना से संक्रमित हैं, तो आपके होंठ ड्राई और पपड़ीनुमा महसूस हो सकते हैं। होठों की यह समस्या मुंह के अंदर तक फैल सकती है।

From around the web

>