कटहल के यह पांच फायदे जानकर हैरान हो जाएंगे

 

दोस्तों आपने कटहल की सब्जी जरूर खाया होगा लेकिन इसके कितने फायदे हैं शायद या आपको पता नहीं होगा यह सब्जी तो है ही साथ के साथ इसे हम आयुर्वेदिक दवाई भी कह सकते हैं.इसे खाने से हमारे स्वास्थ्य को बहुत सारे फायदे हैं अगर आप इसे अपने खाने में शामिल कर लेते हैं तो यह आपको कई सारी बीमारियों से भी बचाता है और आप डॉक्टर के पास जाने से भी बच जाते हैं तो आइए जानते हैं कटहल के फायदे के बारे में. 

⇒ कटहल हमारे शरीर के ब्लड शुगर लेवल को भी कंट्रोल करता है.  कटहल, एंटीऑक्सीडेंट, प्रोटीन और फाइबर से भरपूर होता है और यह गुण हमारे ब्लड शुगर के लेवल को कंट्रोल करने में सहायक होते हैं जब कटहल पक जाता है तब इसे हम फल के रूप में प्रयोग करते हैं और यह काफी मीठा होने के बाद भी इसमें शुगर कम होता है इसीलिए  डायबिटीज के पेशेंट कटहल के फल को खा सकते हैं. 


⇒  दोस्तों कटहल विटामिन से भरपूर होता है इसके अंदर ऐसे पोषक तत्व पाए जाते हैं जो बैक्टीरिया और वायरल इनफेक्शन के खतरों से बचाता है दोस्तों कटहल हमें अल्ट्रावायलेट किरणों से बचाता है अगर किसी को मोतियाबिंद का प्रॉब्लम है तो उनको कटहल खाना चाहिए यह काफी हद तक  रेटिना के पतन को रोक सकता है. 

⇒ कच्चा कटहल में विटामिन सी प्रचुर मात्रा में पाया जाता है जो हमारे रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ावा देने में हमारी सहायता करता है. 

⇒दोस्तो कटहल हाई ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करने में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है.  अगर आप हाई ब्लड प्रेशर से ग्रसित है तो आपके शरीर में पोटैशियम की मात्रा ज्यादा होना चाहिए.  कटहल के अंदर पोटेशियम प्रचुर मात्रा में पाया जाता है इसीलिए हाई ब्लड प्रेशर के रोगियों को कटहल खाने की सलाह दी जाती है. 

⇒  अगर आप अपना वजन कम करना चाहते हैं तो कटहल एक ऐसा सब्जी और फल है जिसका प्रयोग आप अपने खाने में कर सकते हैं क्योंकि   कटहल के अंदर प्रचुर मात्रा में फाइबर पाया जाता है और इसके अंदर कैलोरी भी बहुत कम होता है.

⇒कटहल एक ऐसी सब्जी है जो बिल्कुल ही नुकसानदायक नहीं होता है यह बवासीर रोगियों के लिए भी फायदेमंद होता है. कटहल खाने से आपको कोई एलर्जी भी नहीं होती है इसके अंदर बहुत सारा फाइबर होता है जो कई तरह की बीमारियों से फायदा पहुंचाता है. 

From around the web