स्टीम बाथ के फायदे जान कर आप हो जाएगे हैरान

 

स्टीम बाथ के फायदे चेहरे के साथ-साथ त्वचा के लिए भी हैं, ऐसी भाप पूरे शरीर को दी जाती है। एस आर्टिकल में हम चेहरे के निखार से लेकर वजन घटाने तक स्टीम बाथ के फायदे के बारे में जानेंगे। साथ ही इसकी प्रक्रिया क्या है इस बारे में आपको जानकारी मिलेगी।

स्टीम रूम और सौना दोनों के कमरे गर्म होते हैं। कमरे की गर्माहट के कारण आपको पसीना आने लगता है। पसीना ज्यादा होने से आपके रोम छिद्र या त्वचा पर मौजूद पोर खुल जाते हैं। पोर खुलने से बाहरी त्वचा साफ हो जाती है।

साथ ही पसीना आपके त्वचा की गंदगी और डेड स्किन को बाहर निकालता है, जिस कारण से एक्ने या पिंपल्स ठीक हो जाते हैं। लेकिन स्टीम रूम में स्टीम बाथ लेने से त्वचा के अंदर से टॉक्सिन निकल जाते हैं, जबकि सौना में ऐसा नहीं हो पाता है।

अक्सर वर्कआउट करने के बाद कई जगहों पर हल्का दर्द सा महसूस होता है। इस दर्द को डिलेड ऑनसेट मसल्स सोरनेस कहते हैं। एक स्टडी के मुताबिक अगर वर्कआउट के बाद स्टीम बाथ लिया जाता है तो मांसपेशियों में होने वाले दर्द से राहत मिलती है।

स्टीम बाथ लेने से शरीर में मौजूद म्यूकस मेम्ब्रेन खुल जाती हैं। जिसका सीधा संबंध साइनस से होता है। साइनस खुलने से हम आराम से गहरी सांस ले सकते हैं। इसके अलावा अगर आपको बंद नाक की समस्या होती है तो आपको बंद नाक से राहत मिलेगी।

From around the web