लेमन वाटर के ये फायदे शायद आप नही जानते होंगे

 

अगर दिन की शुरुआत कुछ हेल्दी और सेहतमंद खाने या पीने के साथ हो तो आप पूरे दिन तरोताजा रहते है। ऐसे में हम आपसे कहते है कि आप अपने दिन की शुरुआत गर्म नींबू पानी के साथ करें, क्योंकि गर्म नींबू पानी से बेहतर और कोई ड्रिंक नहीं है।

1. शरीर के विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में मददगार

नींबू में अम्लीय के गुण पाए जाते हैं। यह शरीर में पीएच के स्तर को बनाए रखता है। यह लीवर को सक्रिय बनाने में मदद करता है और शरीर में मौजूद विषाक्त पदार्थें को बाहर निकालने में सहायक होता है।

2 पाचन क्रिया को करता है दुरुस्त

हम दिन भर कुछ ना कुछ खाते रहते हैं। इससे हमें पेट से जुड़ी परेशानियां भी हो जाती है। कई बार ऐसा होता है कि हम दिनभर कुछ न कुछ पौष्ट‍िक आहार तो लेते हैं लेकिन उनका पूरा फायदा नहीं उठा पाते, पर दिन की शुरुआत नींबू पानी के साथ करने पर शरीर की पाचन क्रिया सक्रिय हो जाती है और पोषक तत्वों के अवशोषण की क्षमता बढ़ जाती है।

3 वजन घटाने में मददगार

नींबू पानी में पेक्टिन होता है, जो कि वजन घटाने में कॉफी मददगार साबित होता है। अगर आप सुबह उठ कर चाय कॉफी पीते हैं तो हम आपको बता दें कि चाय कॉफी पीने से आपके शरीर में कोलेस्ट्रॉल की मात्रा काफी बढ़ जाती है। 

4 कब्ज की समस्या को करता है दूर

गर्म नींबू पानी का सेवन करने से हमारे पेट को काफी फायदा होता है। अगर आपको भी पेट से जुड़ी कोई भी परेशानी हैं, तो गर्म नींबू पानी पीने से आपको काफी फायदा होगा।

5 इम्यून सिस्टम को करता है बूस्ट

नींबू में विटामिन सी होता है। विटामिन सी होने के कारण सामान्य संक्रमण से लड़ने में यह काफी मददगार होता है। विटामिन सी हमारे रोग तंत्र को सक्रिय बनाने में मददगार होता है।

6 त्वचा को निखारना

रोजाना नींबू पानी का सेवन करने से त्वचा में निखार आता है। इसके इस्तेमाल से त्वचा को जरुरी नमी मिलती है, साथ ही नींबू में मौजूद विटामिन सी त्वचा को कई परेशानियों से बचाता है। इसके उपयोग से त्वचा सुंदर और निखरने लग जाती है।

7 मुंह की बदबू को करता है दूर

नींबू एक प्राकृतिक माउथ फ्रेशनर है, गर्म नींबू पानी से अगर हम रोज सुबह कुल्ला करें, तो इससे मुंह की दुर्गंध दूर हो जाती है। ऐसा लगभग एक हफ्ते तक रोज करें। इससे आपके मुंह से आने वाली दुर्गंध दूर हो जाएगी।

From around the web

>