कमल ककड़ी के फायदो से है आप अनजान, फायदे जानकर आप भी करने लग जाओगे इसका सेवन

 

कमल ककड़ी में शरीर के लिए कई जरूरी पोषण तत्व होते हैं, जो न सिर्फ शरीर को कई बीमारियों और स्वास्थ्य समस्यां से दूर रखते हैं, बल्कि उन्हें सही करने में भी मदद करते हैं।

कमल ककड़ी में आयरन और कॉपर पर्याप्त मात्रा में होता है। ये पोषक तत्व रक्त के लिए काफी फायदेमंद और जरूरी होते हैं, जो रेड ब्ल्ड सेल्स के उत्पादन, एनीमिया की बीमारी का खतरा कम करने और शरीर में रक्त की पूर्ति को बनाए रखने में मदद करते हैं।


कमल ककड़ी डायटरी फाइबर का बहुत अच्छा स्त्रोत है, जो कि आपके बोवेल मूवमेंट्स के लिए काफी फायदेमंद साबित होता है। पर्याप्त डायटरी फाइबर का सेवन करने से कब्ज के लक्षण कम होते हैं और शरीर को आहार से पर्याप्त पोषण अवशोषित होता है। क्योंकि, डायटरी फाइबर की वजह से डाइजेस्टिव और गैस्ट्रिक जूस में इजाफा होता है, जो कि रेगुलर बोवेल मूवमेंट्स को बेहतर बनाता है।

कमल ककड़ी में न सिर्फ कैलोरी की बहुत कम मात्रा होती है, बल्कि इसमें डायटरी फाइबर की मात्रा ज्यादा होती है। जो कि आपके पेट को काफी देर तक भरा रखता है और आपके फास्ट फूड या अपोषित खानपान का सेवन करने से बचाता है। जिससे आप हाई कैलोरी और फैट युक्त खाद्य पदार्थों के सेवन से मिलने वाले फैट से दूर रहते हैं। इसके अलावा, डायटरी फाइबर पाचन क्रिया सुधारता है, जिससे वजन घटाने में मदद मिलती है।

From around the web