लिफ्ट की बजाय करें सीढ़ियों का इस्तेमाल, होंगे ये बेहतरीन फायदे

 

सीढियां चढ़ने के लिए आजकल कोई भी तैयार नहीं होता। आजकल लोगों को लिफ्ट की आदत जो पढ़ गई है। ऐसा इसलिए क्यूंकि लोग मेहनत नहीं करना चाहते और कई लोगों को सीढ़ियां चढ़ने के फायदों के बारे में मालूम नहीं है। अगर आप रोजाना लिफ्ट की बजाय सीढ़ियों का इस्तेमाल करेंगे तो आप खुद कई बीमारियों से तो बचाते ही हैं, इसके साथ ही आपका शरीर तंदरुस्त रहता है। आईए जानते हैं।

मन रहता है शांत

एक शोध में पाया गया कि सीढ़ियां चढ़ने की प्रक्रिया में हमारा शरीर एंडोर्फिन नामक हॉर्मोन रिलीज़ करता है। ये हॉर्मोन हमारे दिमाग को शांत और खुश रखने का काम करता है। इसलिए, रोजाना सीढ़ियों का इस्तेमाल जरूर करें।

दिल के लिए है फायदेमंद

सीढ़ियां चढ़ने से हमारी नसों में खून का दौरान तेज हो जाता है। इसके साथ ही हमारी दिल की धड़कने भी तेज हो जाती हैं। ऐसा होने पर दिल तेजी से खून पंप करने लगता है और ये आपके दिल के लिए फायदेमंद है। रोजाना लगभग 5 मिनट सीढ़ियां चढ़ने से दिल की बीमारियों की संभावना बहुत कम हो जाती है।

कैलोरीज होती हैं बर्न

आप जॉगिंग तो कर लेते हैं लेकिन सीढ़ियों का इस्तेमाल नहीं करते, तो आपको बता दें कि सीढ़ियां चढ़ने से जॉगिंग से ज्यादा कैलोरीज बर्न होती हैं। सीढ़ियां चढ़ने से आपके पूरे शरीर का वर्कआउट हो जाता है। शरीर में एक्स्ट्रा कैलोरीज होने के कारण दिल की बीमारियां बढ़ जाती हैं, इसलिए सीढ़ियां चढ़ना आपके दिल की सेहत के लिए अच्छा होता है।

From around the web