स्कैल्प की खुजली के लिए तुलसी का तेल हैं बेहद लाभदायक उपाए जरुर करें ट्राई

 

बालों का स्वस्थ व खूबसूरत होना आकर्षण को बढ़ाता है। लेकिन प्रदूषण, धूल-मिट्टी, से आपके बालों को नुकसान होता है। इससे बच के रहना चाहिए। वहीं बता दें, इसके लिए बालों में ऑयल लगाना बेहद जरुरी है। डैंड्रफ, बालों का झड़ना व स्कैल्प से जुड़ी समस्या भी हो जाती है। ऐसे में कई ऐसे ऑयल होते हैं जो बालों को महत्वपूर्ण पोषण देते हैं व बालों की समस्याओं से सरलता से निजात दिलाने में मदद करते हैं। आइये जानते हैं उनके बारे में।

तेल बालों के झड़ने को रोकता है
आंवला के ऑयल में फैटी एसिड, विटामिन-सी व एंटीऑक्सीडेंट्स होता है जो स्कैल्प को बूस्ट करता है व बालों की मजबूती को बढ़ाता है जिससे बालों का झड़ना कम हो जाता है।

स्कैल्प की खुजली के लिए तुलसी का तेल:
तुलसी में एंटीसेप्टिक व एंटी-बैक्टीरियल गुण होता है। यह विटामिन सी व एंटीऑक्सीडेंट का समृद्ध स्रोत भी है। ना केवल यह जड़ी बूटी स्कैल्प के स्वास्थ्य को बढ़ावा देने में मदद करता है, बल्कि इसमें कूलिंग इफेक्ट भी होता है जो सूजन व जलन को शांत करने में मदद करता है।

डैंड्रफ के लिए सिट्रस हेयर ऑयल:
सिट्रस पील्स विटामिन सी का एक समृद्ध स्रोत है व इसके बेहतरीन एंटी-इंफ्लेमेट्री गुण भी होते हैं। ये गुण खुजली व रखेपन से राहत प्रदान करते हैं व स्कैल्प को शांत करने में मदद करते हैं जिससे डैंड्रफ की समस्या भी कम होती है।

From around the web