काजू से भी कई गुना ज्यादा पौष्टिक है ये चीज़, जानिए क्या है यह

 

जब भी ड्राई फ्रूट्स की बात होती है तो हम काजू, किशमिश, पिस्ता, बादाम आदि को हीं अधिक तवज्जो देते हैं। हालांकि यह सभी भी पौष्टिक होती हैं लेकिन आज इस आर्टिकल में हम आपको एक ऐसे ड्राई फ्रूट के बारे में बताएंगे जिसमें इन सब से कई गुना अधिक पौष्टिक और दुर्लभ पोषक तत्व पाए जाते हैं। जी हां, आपने बिल्कुल ठीक सुना। वह ड्राई फ्रूट है, अखरोट। आगे हम आपको अखरोट के सेवन से होने वाले ढेरों फायदों के बारे में बताएंगे।

स्मरण शक्ति और ब्रेन पावर बढ़ाता है –


मानव शरीर में मस्तिष्क केंद्रीय संचालक के रूप में कार्य करता है। इसके लिए जिन महत्वपूर्ण पोषक तत्वों की आवश्यकता होती है, वह सब कुछ हमें अखरोट से मिल जाता है। अखरोट में मौजूद मेलाटोनिन, ओमेगा3, विटामिन इ, फोलेट और अन्य पोषक तत्व मस्तिष्क की क्रिया को तेज करके हमारी कुशाग्रता को बढ़ाते हैं।

डायबिटीज में फायदेमंद –

डायबिटीज लोगों को तिल तिल कर के मारने वाली एक जानलेवा बीमारी है। इसमें शरीर में पैंक्रियास द्वारा पर्याप्त इंसुलिन का उत्पादन नहीं हो पाता, जिससे शुगर यानी चीनी का पाचन न होने पर उसका बुरा असर किडनी और हार्ट पर पड़ने लगता है। ऐसे में नियमित रुप से अखरोट का सेवन करने से शरीर का मेटाबॉलिज्म यानी उपापचय प्रक्रिया संतुलित और दुरुस्त हो जाती है। जिससे टाइप टू डायबिटीज में राहत मिलती है।

कैंसर् से लड़ने में सहायक –

अनेक अध्ययनों में यह पता चला है कि अखरोट ना केवल पुरुषों में होने वाले प्रो स्टेट कैंसर् बल्कि महिलाओं में होने वाले ब्रैस्ट कैंसर् से लड़ने में भी अत्यंत कारगर साबित हुआ है।

हेल्दी हार्ट के लिए –

यह एक ऐसा नट फूड है, जिसमें अद्भुत माइक्रो न्यूट्रिएंट्स के साथ साथ दुर्लभ एंटीऑक्सीडेंट्स भी पाए जाते हैं। इसमें ओमेगा 3 जैसे फैटी एसिड और लार्जेनाइन जैसे एमीनो एसिड भी पाए जाते हैं, जो हार्ट के लिए बहुत ही अच्छा होता है।

पुरुषों के लिए विशेष रूप से लाभकारी –

इनमें में विटामिन ई प्रचुर मात्रा में पाया जाता है, जो हमारी जनन् क्षमता को बढ़ाने के लिए अत्यंत आवश्यक है। इसके अलावा यह हाई क्वालिटी प्रोटीन से भी भरपूर होता है, जो हमारे मसल्स और शरीर की क्षतिग्रस्त कोशिकाओं को भी रिपेयर करता है।

From around the web