डायबिटीज और अन्य गंभीर बीमारियों को जड़ से खत्म करता है यह जादुई फल

 

अंजीर को खाने का सही समय क्या है?

कोई भी फल चाहे वह सेब हो या अंजीर उनको खाने का सबसे बेहतरीन और लाभदायक समय सुबह का होता है क्योंकि सुबह किसी भी फल को हम अच्छे से बचा सकते हैं फल पचने में कम समय लगता है। इसीलिए इसे सुबह खाना हमेशा से लाभदायक माना गया है। हालांकि आप इसका समय दिन में कभी भी कर सकते हैं लेकिन सुबह करना हमेशा से हमारे शरीर पर ज्यादा प्रभाव डालता है। इस फल का सेवन करने से जुखाम बुखार और कई फेफड़े संबंधित बीमारियों से हम हमेशा के लिए छुटकारा पा सकते हैं।

अंजीर के फायदे

अंजीर में पोटैशियम भरपूर मात्रा में पाई जाती है। पोटेशियम हमारे शरीर में शुगर यानी चीनी के घुलनशील प्रक्रिया को कम करने में मदद करता है, जिससे हम डायबिटीज जैसी भयंकर बीमारी से राहत पा सकते हैं। कई शोधों के अनुसार यह पता चला है कि अंजीर के पत्ते का भी सेवन करने से हम डायबिटीज की समस्या को जड़ से मिटा सकते हैं। अंजीर का सेवन लोग अपने मोटापे को कम करने के लिए भी करते हैं।

परंतु लोगों को इस को ज्यादा खाने से बचना चाहिए क्योंकि यह आपके पेट की चर्बी को बढ़ा भी सकता है।अंजीर के फल में भारी मात्रा में फाइबर होता है जो कब्ज जैसी बीमारियों से हमारी रक्षा करता है। अंजीर के दो तीन टुकड़े को रात भर पानी में भिगोकर सुबह खाली पेट खा लेने से पेट और हाथ की सारी गंदगी साफ हो जाती है। इसलिए अगर आप पेट की किसी भी समस्या से जूझ रहे हैं तो आपको अंजीर का सेवन तो जरूर करना चाहिए।

From around the web