पीरियड्स से जुड़ी हर समस्या को ये घरेलू उपाय अपनाकर भी आसानी से दूर कर सकती हैं

 
पीरियड्स समय पर न होने, अनियमित होने, अधिक ब्लीडिंग और पेट व कमर दर्द होने से कई युवतियां परेशान रहती हैं। कई महिलाओं को पीरियड्स रेगुलर समय पर नहीं होता है। होता भी है तो कभी बहुत कम, तो कभी बहुत ही ज्यादा। पीरियड्स अनियमित और असमय होना कई दूसरी समस्याओं को भी जन्म देता है। इससे प्रेगनेंसी में समस्या आ सकती है। परेशान होने या फिर किसी दवाई के सेवन की जरूरत नहीं है। कुछ आसान से घरेलू उपाय अपनाकर भी आप पीरियड्स की समस्या को आसानी से दूर कर सकती हैं।

1. गुड़ के साथ काले तिल को पानी में उबालकर कुछ दिनों तक दो से तीन बार पिएं। इससे पीरियड्स से संबंधित सभी समस्याएं दूर हो जाएंगी।
 


2. गर्म दूध के साथ थोड़ा सा अजवायन खाना भी लाभ पहुंचाता है।

3. यदि पीरियड्स नियमित न हो, तो 200-300 ग्राम गाजर का रस सुबह-शाम पानी के साथ पिएं। ऐसा करने से पीरियड्स नियमित होने लगेगा।

4. 10 ग्राम तिल को 200 ग्राम पानी में उबाल लें। जब एक चौथाई रह जाए, तो इसमें गुड़ मिला लें। इसे पीने से पीरियड्स नियमित होने के साथ ही हर दर्द से भी छुटकारा मिलता है।
 


5. पीरियड्स के दिनों में शारीरिक दर्द से पीछा छुड़ाना हो, तो 2 से 3 ग्राम दालचीनी का चूर्ण पानी में मिलाकर सेवन करें। इससे पीरियड्स में बदबू भी नहीं आती।

6. पीरियड्स के अधिक रक्तस्राव में दूब को पीसकर उसका रस छानकर प्रतिदिन सुबह 20 ग्राम की मात्रा में पीना चाहिए।
 


7. धनिया और मिश्री को सामान मात्रा में लें। इसका बारीक चूर्ण बनाएं। लगभग 10 ग्राम लेकर एक कप पानी में उबालें। ठंडा होने पर इसे पिएं। सुबह-शाम पीने से हेवी ब्लीडिंग की समस्या दूर हो जाएगी।

8. बबूल के गोंद का चूर्ण 8 ग्राम सुबह पानी के साथ सेवन करने से अधिक रक्तस्राव होना बंद हो जाता है।

From around the web

>