अल्कोहल को इसमें मिलाकर पीने से होते है ये साइ़ड इफेक्ट्स

 
अक्सर लोग अल्कोहल को पीते समय या तो उसमे पानी मिलाते है या फिर सोडा या कोल्ड ड्रिंक्स। लेकिन क्या आप जानते है की अल्कोहल को एनर्जी ड्रिंक्स के साथ मिक्स नहीं करना चाहिए, क्योंकि इससे इन्जरीज़ होने का खतरा बड़ जाता है। ज़्यादातर लोग रेड बुल और वोडका का कॉम्बिनेशन पसंद करते हैं, लेकिन रिसर्च की मानें तो यह नुकसानदायक है और यह पीने से आप गिर भी सकते हैं, कार दुर्घटना भी हो सकती है या फिर आप अचानक से लड़ाई-झगड़ा शुरू कर सकते हैं। कई जगहों पर यह कॉम्बो पहले से ही मिक्स होकर मिलता है, जिसे आपको अवॉइड करना चाहिए।

कनाडा के एक रिसर्च सेंटर पर एक टीम ने कम-से-कम 13 स्टडीज़ पर गौर फरमाया, जिनमें यह बात सामने आई कि अल्कोहल और ड्रिंक्स को मिक्स करना सेहत के लिए हानिकारक है। ये स्टडीज़ 1981 से 2016 में पब्लिश हुई हैं। दरअसल, जब आप सिर्फ अल्कोहल लेते हैं, तो आप थक जाते हैं और घर चले जाते हैं। लेकिन जब दोनों मिक्स करते हैं, तो थकान जल्दी नहीं होती और आप ज़्यादा से ज़्यादा अल्कोहल पी लेते हैं। ऐसे में यह आपके लिए खतरनाक हो जाता है और दुर्घटना के चांस भी बड़ा देता है।

मार्च 2011 में ऑस्ट्रेलिआई फैमिली फिज़िशन में प्रकाशित एक लेख के मुताबिक, दोनों को मिक्स करने के गंभीर प्रभाव हो सकते हैं, जैसे-बहुत ज़्यादा हैंगओवर, सिरदर्द, दस्त, उल्टी, हार्ट रेट का बढ़ना, थकान, मांसपेशियों की ऐंठन, नींद की समस्या, दिल से जुड़ी दिक्कत आदि।

डायबिटीज़ के मरीज़ों को इस बात का खास ख्याल रखना चाहिए कि वो अल्कोहल और एनर्जी ड्रिंक्स को मिक्स न करें, क्योंकि इससे उनका शुगर लेवल बड़ सकता है और यह काफी खतरनाक साबित हो सकता है। सिर्फ यही नहीं, जिन लोगों के पेट में अल्सर हो, उन्हें भी इस कॉम्बिनेशन से दूर रहना चाहिए। इसकी थोड़ी सी मात्रा भी इन्टर्नल ब्लीडिंग करवा सकती है।

From around the web