खर्राटे लेने की बीमारी को जड़ से ख़त्म कर देंगे ये घरेलू उपाय

 

खर्राटे लेने वाले को भले ही कुछ न पता चलता हो लेकिन उसके साथ सोने वाले की तो नींद खराब होती ही है।आपको शायद पता न हो लेकिन सोते वक्त खर्राटे लेना एक तरह की असामान्यता है। अगर यह समस्या बहुत बढ़ गई है तो खर्राटे लेने वाले को तुरंत डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए। खर्राटे लेने का सीधा संबंध दिल से जुड़ी कई बीमारियों से है। हालां‍कि अगर ये समस्या अपने प्रारंभिक रूप में है तो इन घरेलू उपायों की मदद से इसे दूर किया जा सकता है:... 

हल्दी :- हल्दी में एंटी-सेप्ट‍िक और एंटी-बायोटिक गुण होते हैं। इसके इस्तेमाल से नासा-द्वार साफ हो जाता है जिससे सांस लेना आसान हो जाता है। रोज रात को सोने से पहले दूध में हल्दी पकाकर (हल्दी वाला दूध) पीने से फायदा होगा।

लहसुन :- साइनस की समस्या में लहसुन का इस्तेमाल बहुत फायदेमंद होता है। लहसुन में हीलिंग-क्वालिटी होती है। ये ब्लॉकेज साफ करने के साथ ही श्वसन-तंत्र को भी बेहतर बनाती है। अच्छी और चैन की नींद के लिए लहसुन का इस्तेमाल बहुत फायदेमंद है।

ऑलिव ऑयल :- ऑलिव ऑयल एक बहुत कारगर घरेलू उपाय है। इसमें एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं। यह श्वसन तंत्र की प्रक्रिया को सुचारू बनाए रखने में बहुत फायदेमंद होता है।

 इलायची:- इलायची, श्वसन तंत्र को खोलने का काम करती है. इससे सांस लेने की प्रक्रिया सुगम होती है। सोने से पहले इलायची के कुछ दानों को गुनगुने पानी के साथ मिलाकर पीने से समस्या में राहत मिलेगी।

From around the web

>