पीरियड्स में ब्रेस्‍ट पेन को कम करने में मदद करते है ये घरेलू उपाय!

 
हर महीने पीरियड्स के दौरान काफी सारी महिलाओं को ब्रेस्‍ट में दर्द महसूस होता है। लेकिन कभी-कभी ब्रेस्‍ट में कड़ापन, दर्द और सूजन देख कर कई महिलाओं को शंका हो जाती है कि कहीं यह ब्रेस्‍ट कैंसर के संकेत तो नहीं। हार्मोनल बदलाव के अलावा भी कई ऐसी और भी चीज़ें हैं, जो ब्रेस्‍ट में दर्द पैदा कर सकती हैं। अगर आपको भी अपने पीरियड्स के समय ब्रेस्‍ट में दर्द रहता है तो घरेलू उपचार जरुर आजमाएं

रेंडी का तेल - रेंडी के तेल को जैतून के तेल के साथ मिक्‍स करें और उससे अपने ब्रेस्‍ट को हल्‍के हाथों से मसाज करें। इससे आपको जरुर आराम मिलेगा।

गरम पानी से सिकाईं - गरम पानी के बरतन में एक साथ कपड़ा डाल कर उसे निचोड़ें और फिर उसको अपने ब्रेस्‍ट पर तब तक रखें जब तक कि वह कपड़ा गरम बरकरार रहे। ऐसा 10 मिनट तक करें। इससे ब्रेस्‍ट का दर्द कम हो जाएगा।

बर्फ का पैक - एक साफ कपड़े में कुछ बर्फ ले लें, फिर इसे ब्रेस्‍ट पर रखें। इससे दर्द कम हो जाएगा क्‍योंकि खून की सिकुडी हुई धमनियां खुल जाएंगी।

सौंफ - सौंफ से सूजन और दर्द दोंनो ही चीज़ें कम हो जाएगी। आप इसे चाय की तरह ले सकती हैं। 1 कप पानी में थोड़ी सी सौंफ डाल कर उबालें और उसे छान कर पी लें।

अलसी के बीज - आपकी अपनी डाइट में रोजाना अलसी के बीजों को शामिल करना चाहिये। इन्‍हें खाने से दर्द में कमी आती है।

हरी पत्‍तेदार सब्‍जियां - ब्रॉक्‍ली और पालक जैसी सब्‍जियां शरीर में एस्ट्रोजन स्तर को कम करती हैं, जिससे ब्रेस्‍ट में दर्द कम होता है।

पीपल की पत्‍तियां - एक पैन में पीपल की पत्‍तियां रख कर उस पर कुछ बूंद सरसों या जैतून का तेल डाल कर गरम करें। फिर इन गरम पत्‍तियों को ब्रेस्‍ट पर रख कर सिकाईं करें। इन पत्‍तियों से 4-5 बार सिकाई करें। इससे दर्द में आराम मिलेगा।

From around the web

>