कोहनी और घुटने के कालेपन को मिटाने के ये है घरेलू नुक्से!

 
जब कभी भी हम अपनी कोहनी और घुटनों का कालापन देखते है तो हमे बहुत बुरा लगता है। वहीं इन पर जितना मर्जी साबुन या स्क्रब कर लें, कोई खास प्रभाव नहीं पड़ता है। क्योंकि कोहनी और घुटनों की त्वचा बाकी शरीर से ज्यादा सख्त होती है। अगर आपकी भी कोहनी और घुटने काले हो गये है तो आज हम जो घरेलू नुस्खे बताने वाले हैं वो आपको इस से छुटकारा दिलाने में मदद करेंगे। तो आइये जानते है इनके बारे में......  

हल्दी, दूध और शहद - हल्दी, दूध और शहद को बराबर मात्रा में लेकर पेस्ट तैयार करें। अब इस पेस्ट को कोहनी और घुटनों पर कम से कम 20 मिनट के लिए लगाए रखें। फिर पानी से धो लें। ऐसा करने से उनका कालापन दूर होता है।

बेसन और नींबू - नींबू ब्लीच का काम करता है और बेसन त्वचा की अंदरूनी सफाई करते हुए डार्कनेस को दूर करता है। बेसन में नींबू के रस को डाल उसका पेस्ट बनाएं। इस पेस्ट को लगाए और सूखने दें।

सिरका और दही - सिरका और दही दोनों में लैक्‍टिक एसिड पाया जाता है, जो कि ब्‍लीच की तरह काम करता है। एक कटोरी में दही और सिरके को मिक्स करें। अब इस घोल से कोहनी और घुटनों की मसाज करें। 15 मिनट के बाद ठंडे पानी से धो लें।

एलोवेरा जेल - कोहनी और घुटने के कालेपन को दूर करने में एलोवेरा जेल बहुत ही फायदेमंद होता है। इसके साथ ही यह आपकी स्किन की नमी को बरकरार रखता है। इसे लगाने के लिए एलोवेरा की पत्तियों से उसका निकाल लें और इसे कोहनी और घुटनों पर लगाकर आधे घंटे के लिए छोड़ दें। जब ये सूख जाए तो फिर पानी से धो लें। आपको एक हफ्ते में ही इजका असर नजर आने लगेगा।

बेकिंग सोडा - बेकिंग सोडा स्किन की सफाई तो करता ही है इसके अलावा उसके कालेपन को दूर करने में भी बहुत ही कारगर होता है। इसे लगाने के लिए एक चम्मच बेकिंग सोडा को दूध के साथ मिक्स करें। दिन में दो से तीन बार इस पेस्ट को कोहनी और घुटनों पर अच्छे से लगाएं।

ऑलिव ऑयल - ऑलिव ऑयल त्वचा की रंगत निखारने के साथ ही स्किन की ड्रायनेस को दूर कर कोमल बनाता है। रोजाना ऑलिव ऑयल को हल्के हाथों से मसाज करते हुए घुटने और कोहनी पर लगाए।

From around the web