बरसात के मौसम में की गई यह 5 गलतियां, सेहत पर पड़ेगी भारी

 
मानसून के मौसम को हर उम्र का व्यक्ति खूब एंजॉय करता है लेकिन इसमें हमारी खाने पीने की कुछ आदतें अकसर हमारे स्वस्थ्य को खराब कर देती हैं। इस मौसम में खाने वाला भोजन हमें जल्दी नहीं पचता हैं। बारिश में चाय के साथ मसालेदार समौसे खाना हर किसी को पसंद होते है, पर जरुरी नहीं कि वह हमारी सेहत के लिए अच्छे हो। ऐसे में आपके यहां मानसून की दस्तक होने से पहले यह जरुर जान लें कि  इस मौसम में हमें क्या नही खाना चाहिए ?

हरी सब्जियों से बनाएं दूरी
बड़े हमेशा कहते है हरी सब्जियां हमारे लिए बहुत ही अच्छी होती है, लेकिन बारिश के मौसम में हरी  सब्जियों से थोड़ी सी दूरी बना लेनी चाहिए। इस मौसम में आने के कारण कीटाणु, धूल, मिट्टी अकसर जम जाती है, जो कि हमारी सेहत के लिए हानिकारक हो सकता हैं। गोभी, पालक, पत्ता गोभी, मशरूम से पूरी तरह से दूर रहना चाहिए। अगर किसी सब्जी का इस्तेमाल करते भी है तो उसे अच्छे से वॉश करके इस्तेमाल करें।

सीफूड से रहे दूर 
सीफूड के शौकीन लोगों को इस मौसम में इससे दूर रहना चाहिए, क्योंकि यह मौसम मछलियों व प्रॉन के प्रजनन का होता है। अगर आप सीफूड खाना चाहते है तो इन्हें घर पर अच्छे से साफ करके पकाएं, जितना हो सकें बाहर खाना खाने से बचें।

स्पाइसी फूड को कहें न 
मौसम बदलने के कारण हमारी पाचन क्रिया कमजोर व सुस्त हो जाती है, जिस कारण खाना जल्दी पचता नहीं हैं। इसलिए ज्यादा मिर्च, तला भुना खाना खाने से मना करना चाहिए। इनके अधिक सेवन करने से आपका पेट खराब हो सकता हैं।

कच्ची सब्जी  भोजन में न करें शामिल 
बारिश में कच्ची सब्जियों में अक्सर कई तरह के कीटाणु पाए जाते है, इसलिए कोशिश करें के इनका कच्चा सेवन करने से बचें। इससे आपकों इंफेक्श हो सकता हैं।

स्ट्रीट फूड से रखें परहेज 
बारिश के मौसम में लोग अकसर बाहर का चटपटा खाना पसंद करते है, लेकिन इन दिनों इस तरह के खाने का परहेज करना चाहिए। इससे हमें कई तरह की बीमारियां व इंफ्कशन हो सकती हैं। अगर कुछ खाने का मन भी है तो घर पर बना सकते हैं। खास कर बच्चों को इस मौसम में बाहर का खाने से रोकना चाहिए। 

From around the web

>