प्रेग्नेंसी के बाद दूर हो सकते हैं स्ट्रेच मार्क्स, इस बातों का रखें खास ध्यान

 

प्रेग्नेंसी के दौरान अधिकांश महिलाओं को स्ट्रेच मार्क्स आ जाते हैं। दरअसल, प्रेग्नेंसी के दौरान त्वचा में खिंचाव आने की वजह से पेट के निचले हिस्से, बाजू, पैरों, पीठ, कुल्हों आदि पर स्ट्रेच मार्क्स आ जाते हैं।
पर प्रेग्नेंसी के बाद लाख कोशिशों के बावजूद स्ट्रेच मार्क्स नहीं जाते हैं। ऐसे में हम आपके लिए कुछ ऐसे उपाय लेकर आए हैं, जिनकी मदद से आप अपने जिद्दी स्ट्रेक मार्क्स हमेशा-हमेशा के लिए मिटा सकती हैं। जानिये कैसे....

1. तेल से करें मसाज
खिंचाव के कारण आए स्ट्रेच मार्क्स पर रोजाना तेल से मसाज कर इन स्ट्रेच मार्क्स को कम किया जा सकता है। बेहतर परिणाम के लिए नारियल तेल का प्रयोग करें। इसके अलावा आप आरंडी, बादाम, जैतून आदि का तेल भी इस्तेमाल कर सकती हैं।

2. अंडे का सफेद हिस्सा लगाएं
अंडे के सफेद वाले हिस्से में प्रोटीन का स्तर बहुत ज्यादा होता है। इसलिए यदि रोजाना आप अंडे का सफेद वाला हिस्सा अपने स्ट्रेच मार्क्स पर लगाएं तो यह बहुत जल्दी कम हो सकता है। दो अंडे का सफेद वाला हिस्सा निकालकर स्ट्रेच मार्क्स पर लगाएं और सूखने पर उसे धो दें। फिर वहां मॉइस्चराइजर लगा लें।

3. विटामिन ई लगाएं
त्वचा के लिए विटामिन ई बहुत अच्छा होता है। विटामिन ई तेल में एंटीऑक्सीडेंट तत्व होते हैं, जो कोलेजन को क्षतिग्रस्त होने से बचाते हैं। रोजाना 15 से 20 मिनट तक अपने स्ट्रेच मार्क्स पर विटामिन ई के तेल से मालिश करें। यह तेल स्ट्रेच मार्क्स को कम करता है और अगर इसका प्रयोग अच्छे से किया जाए तो स्ट्रेच मार्क्स को दूर करने की भी क्षमता रखता है।

4. नींबू का रस भी है कारगर
स्ट्रेच मार्क्स पर नींबू का रस लगाएं और सूखने के बाद हल्के गुनगुने पानी से धो दें। आपके स्ट्रेच मार्क्स धीरे-धीरे कम हो जाएंगे।

5. खानपान में करें बदलाव
विटामिन के शरीर से दाग धब्बे हटाने का सबसे अच्छा पोषक तत्व होता है। ऐसे में आप अपने खानपान में यदि विटामिन के युक्त हरी सब्जियों, जैसे खीरे, बंदगोभी, पालक और प्याज आदि को शामिल कर लें तो प्रेग्नेंसी के बाद आए मार्क्स से काफी हद तक छुटकारा मिल सकता है।

6. कॉफी और एलोवेरा का पेस्ट लगाएं
स्ट्रेच मार्क्स पर कॉफी और एलोवेरा को मिलाकर बनाया गया पेस्ट लगाएं। 3 से 5 मिनट तक इस मिश्रण से स्ट्रेच मार्क्स पर मालिश करें। फिर 15 से 20 मिनट के लिए छोड़ दें और इसके बाद पोंछ दें। सादा पानी से धोकर वहां मॉइस्चराइजर लगाएं। लगातार एक महीने तक ऐसा करने से स्ट्रेच मार्क्स बहुत कम हो जाएंगे।

7. आलू काटकर लगाएं
घर में आलू आसानी से उपलब्ध होता है। प्रेग्नेंसी में आए स्ट्रेच मार्क्स से परेशान हैं तो रोजाना आलू काटकर प्रभावित हिस्सों पर रगड़ें। सूख जाने पर पानी से धो लें और कोई मॉइस्चराइजर लगा लें।

From around the web

>