शारीरिक कमजोरी को चुटकियों में दूर कर देगा सीताफल, ऐसे करें सेवन

 
आजकल के भागदौड़ भरे लाइफस्टायल में सेहत का ख्याल रखना बहुत मुश्किल हो गया। बेवक्त खाना खाने और सही डायट न लेने के चलते लोगों में थकान और सुस्ती आने लगी है। इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए सीताफल बहुत उपयोगी साबित होता है।

1. सीताफल में एंटीऑक्सीडेंट एवं विटामिन सी प्रचुर मात्रा में पाया जाता है। ये इम्यूनिटी बढ़ाने का काम करता है। इससे बीमारियों से बचाव होता है।
 


2. सीताफल एनर्जी का बेहतर स्त्रोत है। इसमें विटामिन बी 2 भी काफी मात्रा में होता है। इसके सेवन से शारीरिक कमजोरी एवं थकान दूर होती है।

3. चूंकि सीताफल में विटामिन बी कॉम्प्लेक्स भी मौजूद होता है, इसलिए ये दिमाग के लिए बहुत फायदेमंद है। रोजाना एक सीताफल खाने से चिड़चिड़ापन और गुस्से से राहत मिलती है। इससे दिमाग शांत होता है।
 


4. इसे खाने से खून की कमी यानि एनीमिया से भी छुटकारा मिलता है। अगर किसी का अक्सर जी मिचलाता है तो इस फल को खाने से उल्टी नहीं होती हैं

5. सीताफल में कई ऐसे पोषक तत्व होते हैं जो शरीर की कमियों को दूर करने में मदद करते हैं। इसे नियमित रूप से खाने पर दुबलेपन से छुटकारा मिलता है। ये शरीर को भरने का काम करता है।

6. इसमें मौजूद मैग्नीशियम शरीर में पानी को संतुलित करता है। ये जोड़ों में बनने वाले अम्ल को भी हटाता है, जिससे गठिया रोग नहीं हो पाता है।
 


7. ये दांतों के लिए भी बहुत फायदेमंद है। इसमें कैल्शियम और विटामिन सी पाया जाता है इसलिए इसके सेवन से दांतों का दर्द और मसूड़ों की सूजन से बचाव होता है।

8. सीताफल शरीर के ब्ल्ड शुगर को नियंत्रित रखने में मदद करता है। इसे खाने से खून में अतिरिक्त शुगर सोख लेता है। जिससे डायबिटीज नहीं होती है।
 


9. इसमें सोडियम और पोटेशियम संतुलित मात्रा में होते हैं जिससे खून का बहाव इभ्क रहता है। जिससे ब्लड प्रेशर सामान्य रहता है।

10. सीताफल में विटामिन सी और रिबोफ्लॉविन काफी ज्यादा होता है। इससे आंखों की रौशनी बढ़ जाती है, जिसके चलते चश्मा भी छूट जाता है।

From around the web

>