हड्डियों को मजबूत बनाने के साथ वजन घटाने में मददगार हैं साबूदाना

 

साबूदाने का नाम सुनते ही दिमाग में सफेद रंग के बीज या मोती जैसे खाद्य पदार्थ की तस्वीर उभरकर आती है। अक्सर व्रत और उपवास में सामान्य भोजन को त्याग दिया जाता है और इसके स्थान पर साबूदाने के पकवानों का सेवन किया जाता है।

व्रत के अलावा भी साबूदाने का उपयोग कई व्यंजनों में किया जाता है। साबूदाने की खीर और खिचड़ी के बारे में तो सभी वाकिफ ही होंगे। क्या आपको मालूम है कि पकवानों और व्यंजनों के रूप में खाए जाने वाला साबूदाना आपकी सेहत के लिए भी फायदेमंद होता है। हम बात करेंगे साबूदाने के बारे में। साथ ही यह भी जानेंगे कि साबूदाने के फायदे, उपयोग और नुकसान क्या-क्या हो सकते हैं।

1. हड्डियों को बनाता है मजबूत
यह कमजोर हड्डियों को मजबूत बनाने का काम भी करता है. दरअसल, हड्डियों को मजबूत करने और उनके विकास के लिए हमें कैल्शियम की जरूरत होती है, और साबूदाने में कैल्शियम की अच्छी मात्रा पाई जाती है. साबूदाने में मैग्नीशियम की भी अच्छी मात्रा पाई जाती है, जो हमारी हड्डियों को टूटने से भी बचाता है.

2. बरकरार रहता है एनर्जी लेवल
ब्रेकफास्ट के लिए साबूदाना बेहतर फूड है. अगर आप सुबह टाइम इसका सेवन करते हैं तो दिन भर एक्टिव फील होगा और शरीर स्वस्थ्य रहता है.

3. वजन घटाने में मददगार
साबूदाने से आप वजन कम कर सकते हैं. इसमें कैलोरी और कार्बोहाइड्रेट की अच्छी मात्रा पाई जाती है, जो आपके वजन बढ़ाने में आपकी मदद कर सकती है.

From around the web