प्रेशर कुकर में बना चावल होता है अधिक फायदेमंद

 

हमारे देश में रोजाना चावल हर घर में बनता है। कई घरों में चावल उबालकर पानी छानकर खाया जाता है तो कई लोग ऐसे हैं जो इसे बनाने के लिए प्रेशर कुकर का उपयोग करते हैं। इन दोनों का स्‍वाद और सेहत पर प्रभाव अलग अलग पड़ता है। सेहत के लिहाज से अगर देखा जाए तो प्रेशर कुकर में बना चावल अधिक फायदेमंद होता है। अगर आप प्रेशर कुकर में चावल को पकाते हैं तो इससे राइस का स्टार्च बरकरार रहता है।
स्‍टार्च की वजह से ये यह पेट को काफी लंबे समय तक भरा भरा रखता है जिससे लंबे समय तक भूख कम लगती है। भूख कम लगने से वजन भी निंयंत्रित रहता है। जब चावल प्रेशर कुकर में पकता है तो यह बेहतर तरीके से पकता है। जिससे पाचन क्रिया सुचारु रूप से चलती है और इसे पचाने में किसी तरह की दिक्‍कत नहीं आती। अगर आप चावल पकाने के लिए प्रेशर कुकर या राइस कुकर का उपयोग करते हैं तो इसमें मौजूद पौष्टिक तत्‍व चावल में ही रह जाते हैं। बता दें कि जब चावल को उबालकर इसका पानी फेंका जाता है तो इससे इसकी कई पौष्टिक तत्‍व बाहर निकल जाते हैं।
जब प्रेशर कुकर में हाई हीट और हाई प्रेशर में चावल को पकाया जाता है तो इसमें किसी भी तरह के बैक्टीरिया के रहने की संभावना दूर हो जाती है। जब हम प्रेशर कुकर में चावल बनाते हैं तो यह कई गुना जल्‍दी पक जाता है और गैस की बर्बादी नहीं होती। ऐसे में आपका समय और एनर्जी दोनों की बचत होती है। बता दें ‎कि भारतीय घरों में चावल एक जरूरी भोजन है जिसे लोग दिन में एक या दो बार खाना पसंद करते हैं। यह सेहत के लिए भी काफी फायदेमंद है और हमारे पेट को भी यह लंबे समय तक भरा रखता है। आमतौर पर लोग इसे खिला खिला खाना पसंद करते हैं।

From around the web