दांत निकलते समय अपने बच्चे की परेशानी को ऐसे करें दूर, जानिए आप भी

 

पैदा होने के कुछ महीनों बाद बच्चों के मुंह में दांत आना शुरू हो जाते हैं। छोटे बच्चों के दांत निकलते समय उनको पेट में दर्द, दस्त, कब्ज, बुखार, सूजन इत्यादि की परेशानी होती रहती हैं। ऐसे में बच्चा बहुत रोता हैं और मां को बच्चे को संभालने में परेशानी होती हैं। जब आपके छोटे बच्चे के मुंह में दांत निकलने वाले हों, तो आपको इसके लक्षणों को पहचानकर, इसका उपचार कराना चाहिए। आइए जानते हैं दांत निकलने के दौरान छोटे बच्चे का कैसे ध्यान रखना चाहिए।

लक्षण –
• मसूढ़ों में खुजली
• सिर गर्म रहने लगता हैं
• आंखों में दर्द
• पेट में दर्द और कब्ज
• बार-बार दस्त

घरेलू इलाज –

  1. शहद (Honey)-

आपको बता दें कि जब छोटे बच्चे के दांत निकलने वाले हों, तो उन्हें शहद चटाएं। इससे दांत जल्द ही निकलते हैं और दांतों के निकलने पर होने वाला दर्द भी ठीक हो जाता हैं।

  1. अंगूर का रस (Grapes juice)-
    बच्चे के दांत निकलते समय अगर उसको दर्द हो रहा हो तो उन्हें अंगूर का रस पिलाएं। इससे बच्चे को दर्द से राहत मिलेगी और दांत मजबूत निकलेंगे। इसके अलावा उनको अंगूर के रस में शहद मिलाकर पिलाने से भी दांत जल्दी निकल आते हैं।
  2. अनार का रस (pomegranate juice)-
    अगर छोटे बच्चे के दांत निकलते समय उसको उल्टी हो रही हो, तो उन्हें एक चम्मच अनार का रस दिन में दो से तीन बार पिलाएं। इससे बच्चे को उल्टी होना बंद हो जाएगी।
  3. तुलसी (Tulsi)-
    अगर छोटे बच्चे को दांत निकलते समय मसूढ़ों में दर्द हो रहा हो, तो ऐसे में आप तुलसी के पत्तों का रस शहद में मिक्स करके बच्चों के मसूढ़ों पर लगाएं। इससे बच्चे को मसूढ़ों के दर्द से राहत मिलेगी।

From around the web