प्रेग्नेंट महिलाओं को दी जाती हैं आंवले का मुरब्‍बा खाने की सलाह..!!

 
मां बनना महिला के लिए जीवन का सबसे सुखद एहसास है और साथ ही परिवार के अन्‍य लोगों को भी मां की तरह नन्‍हें मेहमान के आने का अनुभव सुखदायक लगता है। इसलिए जब भी कोई महिला अपने मां बनने की खबर सुनती हैं तो उनकी खुशी का ठिकाना नहीं रहता है। और वह अपने आने वाले मेहमान की हेल्‍थ को बनाए रखने के लिए हर संभव कोशिश करती हैं। अपनी डाइट से लेकर लेकर लाइफस्‍टाइल में कई बदलाव करती हैं। अगर आप भी गर्भवती हैं और ये जानना चाहती हैं कि प्रेग्‍नेंसी में किन चीजों को खाने से आपका होने वाला बच्‍चा हेल्‍दी और सुंदर होगा तो आज हम आपको ऐसी ही एक चीज के बारे में बता रहे हैं। वो चीज हैं आंवले का मुरब्‍बा।

गर्भवती महिलाओं के लिए आंवला बहुत ही पौष्टिक आहार माना गया है। क्योंकि इसे खाने से उसके गर्भ में पल रहे बच्चे का रंग गोरा होता है। और साथ ही  तथा इसके सेवन से कोई गलत इफेक्ट भी नहीं होता है। जी हां आयुर्वेद में आंवले को बहुत अच्‍छा फल माना जाता है। इसे खाने से आप कई रोगों से बची रह सकती हैं। साथ ही गर्भवती महिलाओं के लिए भी आंवला खाना बेहद फायदेमंद होता है।

आंवले के बारे में सब जानते हैं कि यह विटामिन सी से भरपूर है और यह आयरन का लेवल बॉडी में सही बनाता है। अगर गर्भावस्था में आंवले का सेवन किया जाए तो इस दौरान शरीर को जरूरत के मुताबिक आयरन कंज्यूम करने को मिलता है। इससे हीमोग्लोबिन का लेवल भी मेंटेन रहता है। आप प्रेग्‍नेंसी में आंवले का मुरब्‍बा खा सकती है। यह डाइजेशन को ठीक रखता है और भूख को बेहतर बनाता है। आंवले का मुरब्बा गर्भवती महिला और भ्रूण को शक्ति देता है। यह मां और बच्चे दोनों को ही विटामिन सी प्रदान करता है।

From around the web

>