लोग आपको माचिस की तीली बोलकर चिढ़ाते हैं तो मोटा होने के लिए रोज खाएं ये 3 चीजें

 

हमारे परिवार हमारे दोस्त ग्रुप,कॉलेज, स्कूल में एक ऐसे दोस्त होते हैं जो कि बहुत ज्यादा ही दुबला होता है और वह नित्य दिन हर समय मजाक का पात्र बनता है। दुबलापन एक बीमारी नहीं है. यह हमारे खानपान पर निर्भर करती है। बहुत से लोग तरह-तरह की चीज को अपनाते हैं और उसका प्रयोग करते हैं फिर भी उनका दुबलापन नहीं जाता। हम लोग अपने शरीर को बढ़ाने के लिए कुछ भी खा लेते हैं। लेकिन हमें ध्यान रखना है कि हम जो भी खाते हैं उसमें प्रोटीन, विटामिन, कैलोरी की मात्रा कितनी है। इसी पर आपका शरीर भी निर्भर करता है। आज के इस पोस्ट में हम लोग देखेंगे दुबलापन किन कारणों तथा इससे निजात से होता है और हमारा शरीर सुडौल और हेल्दी कैसे बनाये। 

  • जल्दी थक जाना, शारीरिक ऊर्जा का बहुत कम हो जाना तथा जल्द ही बीमारियां घर कर जाना यह हमारे दुबलापन का लक्षण है

दुबलापन तो दूर करने के लिए हमें क्या क्या सुझाव अपनाना चाहिए

  1.  दुबलापन को दूर करने के लिए हमें इस संतुलित आहार लेना चाहिए. प्रतिदिन सुबह. दोपहर और शाम को हमें संतुलित आहार लेना चाहिए। 
  2. हमारे भोजन में विटामिन, प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट, फैट की मात्रा अनुकूल होनी चाहिए। 

  1. प्रतिदिन और नियमित रूप से योग और व्यायाम करें। 
  2. शरीर को हष्ट पुष्ट बनाने के लिए हमें हरी साग-सब्जी का भी सेवन करना चाहिए। 
  3. हमारे प्रतिदिन के भोजन में दूध, केला, किसमिस, अंकुरित, आहार, फल, सलाद, दाल ,साग इत्यादि को शामिल करना चाहिए। 
  4. मक्खन और घी को हमें अपने प्रतिदिन के आहार में शामिल करना चाहिए। इससे हमारे शरीर में कैलोरी की मात्रा बढ़ती है और यह हमारे शरीर को बढ़ाने में काफी मदद करता है।
  5. दूध और केला दुबलापन दूर करने के लिए सबसे वरदान कहा गया है। यकीन मानिए मैं खुद एक इसका उदाहरण हूं। मैं भी लगातार दूध और केला का सेवन करता हूं। यह हमारे शरीर के मेटाबॉलिक सिस्टम को सही और दुबलेपन को दूर करता है।
  6. आप दूध की बनी पनीर का भी सेवन कर सकते हैं। ध्यान रखें यह तैलीय पदार्थ के साथ मिक्स ना हो क्योंकि अगर आप इसका सेवन तैलीय पदार्थ या फिर कुछ और तरीके से करेंगे तो इसका आपको बुरा असर देखने को मिलेगा। पनीर को आप सीधे तरीके से अपने आहार में शामिल करें।

From around the web