बच्चों की अच्छी हाइट के लिए माता-पिता को ध्यान रखनी चाहिए ये बातें

 
सभी चाहते हैं कि उनके बच्चों की हाइट अच्छी रहे, लेकिन कुछ बच्चों की हाइट नहीं बढ़ पाती है। इस कारण माता-पिता परेशान रहते हैं। ज़्यादातर बच्चों की हाइट उनके माता-पिता के अनुसार ही होती है जिसे हम जेनेटिक बोलते है, लेकिन कई बार बच्चों की हाइट माता -पिता जितनी भी नहीं बढ़ती इसकी वजह हार्मोन का ग्रोथ न होना हो सकता है। लड़कियों की हाइट 8 से 13 वर्ष तक की उम्र के बीच तेजी से बढ़ती है, जबकि लड़कों की हाइट 10 से 15 वर्ष की उम्र के बीच तेजी से बढ़ती है। जानिए कुछ ऐसी बातें, जिनसे बच्चों की हाइट बढ़ने की संभावनाएं काफी बढ़ सकती हैं...

1. बच्चों को सुबह एक्सरसाइज करवाना बहुत जरूरी है। हालांकि बच्चे सुबह उठना पसंद नहीं करते, लेकिन बच्चों के लिए आप को भी थोड़ी सी मेहनत करनी पड़ेगी। एक्सरसाइज में आप बच्चों से स्ट्रेचिंग, जमपिंग और दौड़ लगवा सकते है।

2. अगर बच्चों का खानपान सही हो तो बच्चों की हाइट भी बढ़ती है और वह हेल्दी के साथ एक्टिव भी नजर आते है। इसलिए बचपन से ही बच्चों का खानपान का खास ध्यान रखना चाहिए।

3. कैल्शियम, आयरन मिनरल, विटामिन प्रोटीन से बनी चीज़े अपने बच्चे को नियमित रूप से खिलानी चाहिए। जिससे सही ढंग से बच्चे का विकास हो सके।

4. बच्चों के ग्रोथ के लिए विटामिन डी भी बहुत जरूरी होता है. विटामिन डी के लिए सुबह की और शाम की धूप बहुत अच्छा माना जाता है। आप चाहे तो बच्चे को सुबह की धूप में थोड़ी देर बैठा सकती है। आप चाहे तो इसके लिए आप बच्चों को मशरूम, पनीर, सोया, बदाम और संतरा दे सकती हैं।

5. दूध और दूध सी बनी चीजे बच्चों को जरूर खाने को जैसे दही, मक्खन, पनीर, इत्यादि। दूध में केल्शियम की मात्रा अधिक होती है जो हड्डियां को मजबूत और उनके विकास में मदद करती है। 

From around the web

>