केला ही नहीं इसका छिलका भी है बहुत फायदेमंद जानिए कैसे!

 
जब भी हम लोग केला खाते है तो उसके छिलके को कूड़े के डिब्बे में फेंक देते हैं। अगर आप ऐसा कर रहे हौ तो रूकिए! आपको बता दें केले का छिलका भी उतना ही फायदेमंद है जितना इसका फल। केले के छिलके को कई तरह से उपयोग कर सकते है। इसके फायदे जानकर हैरान रह जाएंगे आप।

दांतो को चमकाने में - केले के छिलके को रोजाना दांतों पर रगडऩे से उनकी खो चुकी नेचुरल चमक वापस पा सकते है। क्योंकि केले में मौजूद पोटेशियम, मैगनीशियम और मैंगनीज दांतों पर जमे पीलेपन को हटाने में काफी मददगार होता है। दिन में दो बार केले के छिलके दांतों पर रगडऩे से आपको फायदा मिलेगा।

हाथों में मस्से का दाग दूर करने में - अगर आपके पैरों या हाथों में मस्से का दाग है तो ऐसे में केले के छिलके को रगडना काफी फायदेमंद रहेगा। इसके लिए केले के थिलके को रगड़े और रातभर ऐसे ही छोड़ दे।

कील-मुंहासों की समस्या भी दूर करने में - केले के छिलके में कई ऐसे तत्व पाए जाते हैं जिनके इस्तेमाल से कील-मुंहासों की समस्या भी दूर हो जाती है। केले के छिलकों को त्वचा पर लगाने से त्वचा की नमी बरकरार रहती है।

लैदर से बनीं चीजों को चमकाने में - केले के छिलकों की मदद से आप जूते और लैदर से बनीं दूसरी चीजों को भी चमका सकते हैं।

चेहरे की झुर्रियां दूर करने में - केले के छिलके त्वचा में पानी की कमी को पूरा कर देते हैं। केले के छिलके को पीसकर अंडे की जर्दी में मिलाए और अब इसे चेहरे पर लगाएं। ऐसा करने से झुर्रियां दूर होती हैं।

From around the web

>