मर्दों को जरुर जानना चाहिए उबले अंडे, खाने से क्या होता है

 

अंडे में विटामिन फास्फोरस सेलेनियम कैल्शियम जिंक बी-5बी-12बी-2डी ई के बी-6 और कई अन्य पोषक तत्व पाए जाते हैं इसके अलावा इसमें 70 कैलोरी 6 ग्राम प्रोटीन और 5 ग्राम हेल्दी फैट होता है जो शरीर को स्वस्थ रखने का काम करता है रोजाना 2 अंडे खाने से शरीर कई बीमारियों से बचा जा सकता है अंडा को ब्रेकफास्ट के रूप में खाने से शरीर को सबसे ज्यादा फायदा मिलता है

  1. अंडा प्रोटीन का एक अच्छा स्त्रोत है इसमें एल्ब्यूमिन प्रोटीन भरपूर मात्रा में पाया जाता है यह शरीर में प्रोटीन की कमी को पूरा की आवश्यक पोषण प्रदान करने में काफी सहायता करेगा.
  2. एक अंडे में 6 ग्राम उच्च गुणवत्ता वाले प्रोटीन व शरीर के लिए आवश्यक 9 अमीनो एसिड पाए जाते हैं सल्फर समेत अन्य खनिज-विटामिन होने के चलते अंडा बालों व नाखूनों के लिए अच्छा होता है।
  3. अंडे में भरपूर मात्रा में विटामिन-डी भी पाया जाता है जो हड्डियों को मजबूत बनाने के लिए बेहद आवश्यक है यह शरीर में सूर्य की किरणों के अवशोषण में मदद करता है जिससे हड्डियां मजबूत होती है.
  4. यदि आप चाहते हैं कि आपका शरीर बहुत तेजी से ग्रोथ करे तो इसके लिए एक गिलास दूध में दो कच्चे अंडे फोड़ कर डाल दें और उसे अच्छी तरह से मिलाने के बाद नियमित रूप से इस्तेमाल करें यदि आप इसका इस्तेमाल करते है तो आपको कुछ महीनो में ही दिख जाएगा आपका शरीर कितनी तेजी से बढ़ रहा है.
  5. अंडे में पाए जाने वाले ढेर सारे विटामिन और प्रोटीन दिमाग को तेज करने के लिए बहुत फायदेमंद माने जाते हैं रोज 2 उबले अंडे खाने से दिमाग हमेशा तेज और सक्रिय रहता है कोई भी चीज आसानी से समझ में आ जाती है.

From around the web