अनार के छिलके के ये 6 फायदे जानकर बंद कर देंगे अनार के छ‍िलके फेंकना

 
अनार का पूरा परिवार यानी उसकी पत्तियां, छाल, बीज और यहां तक की उसके छिलके में भी मेडिसिनल गुण भरे हुए है। अनार का छिलके में इतने गुण है कि अगर इन्हें रोज खाया जाए तो कई बीमारियों की शुरुआत ही न हो और जो बीमारी हो चुकी हैं वह भी ठीक हो जाएंगी। अनार के छिलके में सेहत के साथ सौंदर्य समस्याओं को दूर करने का भी गुण होता है। पेट से लेकर बाल झड़ने तक में इसके छिलके क बहुत महत्व है। वहीं स्किन के लिए भी ये बेहद कारगर है। तो आइए आज अनार के छिलकों के गुण को जानें।

स्किन का पीएच लेवल होगा मेंटेन
अनार के छिलके को सूखा कर पीस लें और इसका पाउडर बना लें। अब इसे दही और नींबू की कुछ बूंद मिला कर पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को अपने चेहरे पर लगा कर दस मिनट तक रखें इसके बाद इसे सादे पानी से धो लें। ऐसा कर के आप अपने स्किन का पीएच लेवल बेहतर करेंगे। जिस तरह जमीन का पीएच लेवल बहतर होता है तो फसल अच्छी होती है ठीक उसी तरह अगर स्किन का पीएच लेवल बेहतर होगा तो चेहरे पर चमक, कसावट और सौंदर्य सब कायम रहेगा।
 


पीरियड्स के दर्द को करेगा ठीक
पीरियड्स में एक नहीं कई तरह की समस्याएं महिलाएं झेलती हैं। कभी पेट में दर्द, कभी हैवी ब्लीडिंग या पीरियड्स का असयम होना आदि। इन सारी समस्याओं का हल अनार के छिलके में छुपा है। छिलके के पाउडर को अगर गुनगुने पानी से रोज एक चम्मच लिया जाए तो ये सारी समस्याएं दूर हो जाएंगी।

बवासीर में रामबाण है अनार का छिलका
बवासीर की शिकायत होने पर अनार के छिलके से एक औषधिय घर में बनाएं। इसमें जितना भी आप अनार के छिलके का पाउडर लें उसके चार भाग रसौत और आठ भाग गुड़ मिलालें। अब इसकी छोटी-छोटी गोली बना कर रोज सुबह-शाम तीन-तीन गालियों खाएं।

डैंड्रफ हो तो नारियल के तेल में मिलाएं ये छिलका
अनार के छिलके को नारियल के तेल में मिला कर या तो पका लें या इसका पाउडर बना कर तेल में मिला लें। अब इसे अपने बालों पर लगाएं। ये आपके बालों को डैंड्रफ मुक्त भी बनाएगा और बाल की अन्य समस्याओं को भी दूर करेगा। चाहें तो इसमें नींबू का रस भी मिला लें। शैंपू करने से दो घंटे पहले इससे सिर की मसाज करें।
 


तनाव को करेगा कम
अनार के छिलकों में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स तनाव को कम करने का काम करते हैं। इसलिए जिन्हें तनाव रहता हो वे अनार के छिले के पाउडर को एक चम्मच गुनगुने पानी सके साथ लेना शुरू कर दें। ये कोलेस्ट्रॉल, ब्लड प्रेशर में भी काफी कारगर है। साथ ही मुंह की समस्याएं जैसे छाले, सांसों की दुर्गंध और जिंजिवाइटिस आदि में भी बेहद कारगर है। एक ग्लास पानी में एक चम्मच पाउडर मिलाकर दो बार गरारे करें। इससे मुंह और दांतों से संबंधित समस्याओं दूर होंगी।

झुर्रियां और मुंहासे होंगे दूर
अनार के छिलके में कोलाजन होता है जो स्किन को खराब होने से बचाता है और झुर्रियों को दूर करता है। वहीं ये मुंहासों और अन्य दिक्कतों को भी दूर करता है। इसके लिए अनार के छिलके के पाउडर में कच्चा दूध मिला कर पेस्ट बना लें। अब इसे चेहरे पर लगा कर सूखने पर धो लें।

From around the web

>