पीरियड्स के दिनों में बाल धोने से पहले जान लें ये नुकसान

 

माहवारी यानि पीरियड्स महिलाओं को हर महीने वाली आम प्रक्रिया है, जिसमें शरीर का गंदा खून बाहर निकल जाता है। यही कारण है इस दौरान महिलाओं को अपना अच्छी तरह ध्यान रखने के लिए कहा जाता है। वहीं पुराने समय से ही पीरियड्स के दौरान बाल न धोने की सलाह दी जाती है लेकिन आजकल की महिलाएं इसे गलत मानकर बाल धो लेती हैं, जोकि गलत है। आज हम आपको यही बताएंगे कि पीरियड्स में बाल धोने चाहिए या नहीं...

दरअसल, पीरियड्स के दौरान अंडे टूटते हैं और उसका गंदा खून शरीर से बाहर निकलता है। ऐसे में अगर आफ पीरियड्स दौरान में आप बाल धोते हैं तो इससे बॉडी का टेम्प्रेचर ठंडा हो जाएगा। मगर, पीरियड्स के दौरान शरीर को गर्म रखने की जरूरत होती है, ताकि पेट की गंदगी अच्छी तरह साफ हो जाए। ऐसे में इस दौरान ज्यादा नहाने या बाल धोने से बॉडी का टेम्प्रेचर कम हो जाता है, जिसके कारण शरीर की गंदगी अच्छी तरह निकल नहीं पाती।

यही नहीं, धीरे-धीरे यह गंदगी गांठें बन जाती है, जो यूट्रस से जुड़ी बीमारियों के अलावा कैंसर का कारण भी बन सकती है।पीरियड्स में नहाने या बाल धोने से विषैले पदार्थ पूरी तरह से बाहर नहीं निकलते, जिसके कारण इंफेक्शन, पेट में तेज दर्द, जैसी परेशानियों के चांसेस बढ़ जाते हैं। ऐसे में कम से कम 3 दिन तक बाल ना धोएं। आप पीरिड्स के आखिर के दिनों में बाल धोएं। अगर आप इस दौरान नहाने व सिर धोने से परहेज नहीं कर सकती तो इसके लिए हल्के गुनगुने पानी का यूज करें। 

From around the web

>