जानिए....गर्मियों में खरबूजे के बीज खाने के ये फायदे!

 
गर्मियों में खरबूजा खाना हर किसी को पसंद होता है, खरबूजे में पर्याप्‍त मात्रा में पानी होता है जो आपको हाइड्रेट रखता है, इसके अलावा इसका बीज भी सुखाकर खाया जाता है, क्‍या आप खरबूजे के बीज के फायदों के बारे में जानते हैं। तो आइये जानते है इनके बीजो के फायदों के बारे में...... 

फायदेमंद है खरबूजे के बीज - गर्मी के मौसम में खूरबूज की मांग बढ़ जाती है। लोग इनकी मीठी रसदार फांकों को तो स्वाद लेकर खाते ही हैं, इनके बीज भी साफ करके सुखा लेते हैं। खरबूजे के सूखे हुए बीज केवल एक किस्म का मेवा ही नहीं है बल्कि सेहत का साथी भी है। जी हां, खरबूजे के बीज से हमारे शरीर को बहुत फायदे होते हैं।

प्रोटीन की उच्च मात्रा - खरबूजे के बीज में उच्च मात्रा में प्रोटीन पाया जाता है। ये मात्रा 3.6 प्रतिशत है। इतनी ही प्रोटीन की मात्रा सोया में भी पाई जाती है। इसलिए खरबूजे के बीज को खाना गर्मियों में बहुत फायदेमंद होता है। ये आपके शरीर की प्रोटीन की आवश्यकता को पूरा करते हैं।

विटामिन से भरपूर - गर्मियों के दूसरे फलों से तुलना करने पर मालूम चलता है कि खरबूजे में अधिक विटामिन ए, सी और ई होते हैं। खरबूजे के साथ-साथ उसके बीज के अंदर भी ये तीनों विटामिन काफी उच्च मात्रा में पाए जाते हैं। इस तरह से यदि आप खरबूजे का सेवन करते हैं तो आपकी आंखों का स्वास्थ्य बहुत अच्छा रहेगा क्योंकि ये विटामिन आंखों के लिए बहुत अच्छे माने जाते हैं।

From around the web

>