जानिए काला लहसुन खाने के फायदे जिसे जानकर आप हैरान हो जाएंगे

 

सफेद लहसुन के बारे में तो हम सभी जानते हैं लेकिन बहुत लोगों को यह पता नहीं होगा कि ब्लैक लहसुन भी होता है.और इसके फायदे के बारे में तो बिल्कुल ही लोग नहीं जानते हैं. काला लहसुन सफेद लहसुन का ही एक रूप होता है, काले लहसुन की महक सफेद लहसुन जैसी तो नहीं होती लेकिन यह पोषक तत्वों का भंडार होता है.  आज के इस पोस्ट में हम काला लहसुन के फायदे के बारे में जानेंगे। 

⇒ काला लहसुन हमारे रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है  काला लहसुन एंटीवायरल, एंटीफंगल और एंटीपैरासाइटिक गुणों से भरपूर होता है. यह हमारी प्रतिरक्षा प्रणाली को पढ़ाने में भी मदद करता है. 


⇒  एक रिसर्च में यह पाया गया है कि सफेद लहसुन के तुलना में काला लहसुन मैं इम्यूनोमोड्यूलेटरी गतिविधियों  ज्यादा देखा गया है. 

⇒ अगर आप आंत की बीमारी से पीड़ित है या शराब पीने से आपके आंत  में सूजन आ गई है तो काला लहसुन आपके आंत को सूजन को कम करने में सकारात्मक परिणाम देता है. 

⇒ वर्ष 2009 में एक रिसर्च किया गया था उससे यह पता चला काले लहसुन में  सफेद लहसुन की तुलना में बहुत ज्यादा ही एंटीऑक्सीडेंट थे. इसके अंदर जो एंटीऑक्सीडेंट होता है वह हमारे एंटी एजिंग  गुणों से भरपूर होता है. 

⇒ काले लहसुन के अंदर मौजूद एंटीऑक्सीडेंट अल्जाइमर और गठिया जैसे रोगों को खत्म करने में मदद करता है. 

⇒ यदि आपके शरीर में काफी मात्रा में कोलेस्ट्रॉल जमा हो चुका है तो काले लहसुन का प्रयोग करें इससे आपके कोलेस्ट्रोल में सुधार होगा। 

⇒ काला लहसुन डायबिटीज के रोगियों के लिए भी फायदेमंद होता है यह ब्लड शुगर लेवल को भी कंट्रोल करता है. 

⇒ काला लहसुन हमारे ब्लड सरकुलेशन को भी बढ़ाता है जिससे कार्डियोवैस्कुलर डिजीज का खतरा कम हो जाता है. 

⇒  काला लहसुन हमारे कोशिकाओं के लिए अच्छा होता है और साथ ही साथ या हमारे  इम्यूनिटी को भी बूस्ट करता है

⇒ काले लहसुन पॉलीफिनॉल्स, फ्लवोनॉइड्स और ऐल्कलॉइड्स से भरपूर होता है, जो कि कई तरह के कैंसर जैसे कि ब्लड कैंसर, स्टमक कैंसर और कोलन  कैंसर का इलाज में प्रभावी होता है.

⇒ काली लहसुन के अंदर प्रोटीन की मात्रा सफेद लहसुन के अपेक्षा ज्यादा होता है इसके अंदर विटामिन सी, बी  सफेद लहसुन के तुलना में ज्यादा होता है इसके अंदर कर्मेलिज्ड होता है जो इसके स्वाद को और बढ़ा देता है. काली लहसुन के अंदर आयरन और कैल्शियम अधिक मात्रा में पाया जाता है साथ ही सेलेनियम, जिंक और जर्मेनियम ऐसे तत्व भी होते हैं जो कैंसर के खतरों को कम करते हैं. 

From around the web