जानिए पसीना न आना बन सकता है इन 5 समस्याओं का कारण

 

गर्मिया जैसे ही आती ही तो सभी को एक समस्या का सामना करना पड़ता है और वो है पसीने की समस्या, इससे छुटकारा पाने का वैसे तो कोई भी रास्ता नही हैं लेकिन कुछ लोग ऐसे भी होते है जिन्हें बहुत पसीना आता है तो कुछ लोग ऐसे भी होते हैं, जिन्हें बिल्कुल भी पसीना नहीं आता हैं लेकिन कई बार लोग पसीना आने को एक परेशानी समझते हैं और पसीने को रोकने के लिए कई तरह के उपाय करने लगते हैं। वैसे अगर आपको लगता हैं कि पसीना आना एक गंभीर स्वास्थ्य समस्या हैं, तो आपको बता दे की पसीना आना हमारे स्वास्थ के लिए बहुत जरुरी होता हैं। यह हमारे शरीर को स्वस्थ बनाए रखने में मदद करता हैं। स्वास्थ्य विशेषज्ञों का मानना हैं कि हमारे शरीर में मौजूद हर तरह के विषैले तत्व पसीने के माध्यम से ही हमारे शरीर से बाहर निकल पाते हैं। एक शोध के अनुसार, जिन लोंगो को पसीना आता है वो ज्यादा स्वस्थ रहते है जबकि जिन लोगो को पसीना नहीं आता हैं वो उनके मुकाबले अस्वस्थ रहते हैं।

तो अगर अगली बार आपको पसीना आए तो उसे एक परेशानी की तरह ना देखे और यह सोचे की इससे आपका शरीर स्वस्थ बना रहेगा। इतना ही नहीं पसीना आने से आपकी त्वचा में चमक बनी रहती हैं। इतना ही नहीं कई लोग तो केवल इसी कारण एक्सरसाइज करते है ताकि उनके शरीर में पसीना आ सके और उनके शरीर के अन्दर मौजूद गंदगी बाहर आ सके।

  1. अगर आपको बिल्कुल भी पसीना नहीं आता हैं इतना ही नही आप जब धूप में बाहर जाते हैं, तो दुसरों के मुकाबले आपके शरीर पर बहुत कम पसीना आता है तो हो सकता है आपके शरीर में मौजूद पॉर्स बन्द हो गए हो। इतना ही नहीं इसके कारण आपके शरीर में मौजूद गर्मी भी बाहर नहीं आ सकेगी। क्योकि जिन लोगों को पसीना आता हैं उनके शरीर में मौजूद गर्मी पसीने के साथ बाहर आ जाती हैं। जिससे उनके शरीर का तापमान भी सही बना रहता है।
  2. अक्सर लोंगो को लगता है की पसीना आने के कारण हमारे शरीर में बैक्टीरिया बनने लगते है जिसके कारण हमे अनेक प्रकार के रोग हो जाते है लेकिन ऐसा नही हैं, अगर आपके शरीर में पसीना आएगा तो आपके शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता भी सही प्रकार से कार्य कर सकेगी और आपका शरीर बीमारियों से बचा रहेगा क्योंकि पसीने के माध्यम से आपके शरीर के सभी हानिकारक तत्व बाहर निकल जाएंगे।
  3. अगर आपको पसीना नहीं आता हैं तो आपका शरीर विभिन्न प्रकार के रोगों से ग्रस्त हो सकता हैं। क्योंकि पसीना हमारे शरीर को रोगो से दूर रखने में भी मदद करता हैं। इतना ही नहीं जो लोग अपनी त्वचा को चमकदार बनाने के लिए मार्केट मे मौजूद कई तरह की क्रिमो का प्रयोग करते हैं वो केवल अपने शरीर में पसीना ला कर भी अपनी त्वचा के चमकदार और स्वस्थ बना सकते हैं। इतना ही नहीं इससे आपकी त्वचा लंबे समय तक जंवा भी बनी रहेगी।
  1. पसीने की मदद से आप अपने शरीर में नमक की मात्रा को भी नियंत्रित कर सकते हैं। जब हमारे शरीर से पसीना बाहर आता है तो उसके साथ हमारे शरीर में मौजूद अतिरिक्त नमक भी बाहर आ जाता हैं। लेकिन जब हमे पसीना नहीं आता है तो शरीर में लवण और कैल्शियम की मात्रा नियंत्रित नहीं हो पाती हैं। इतना ही नहीं ऐसे लोंगो के शरीर में पथरी होने का भी खतरा बना रहता हैं, वहीं जिनके शरीर में पसीना आता हैं उन्हें ऐसी कोई समस्या नही होती हैं।
  2. जिन लोगो को पसीना नहीं आता है उनके घाव भी जल्दी नहीं भरते हैं हमारे शरीर में कुछ ऐसे तत्व भी मौजूद होते हैं जो की हमारे शरीर में लगने वाले घाव को कम कर देते हैं लेकिन उन तत्वों का सही से काम करने के लिए यह जरुरी है कि हमारे शरीर में पसीना आए और हमारे शरीर में मौजूद विषैले पदार्थ बाहर निकल सके।

From around the web