जानिए स्वस्थ और सुंदर शरीर के लिए एक्सरसाइज

 

अगर आपका शरीर बीमारी से दूर है तो आपका शरीर स्वस्थ शरीर कहलाएगा। साथ ही स्वस्थ शरीर भी खूबसूरती का एक अहम हिस्सा है। जब हम सही में हेल्दी होते हैं तो हमारी त्वचा बेहद सुंदर और खूबसूरत दिखती है, हमारे बाल लंबे और घने होते हैं और हमारा शरीर बेहतरीन शेप में होता है। वहीं दूसरी तरफ अगर कोई व्यक्ति बीमार हो तो वह देखने में बेहद कमजोर और दुर्बल नजर आता है। इस दौरान उनके बाल भी गिरने लगते हैं और समय से पहले बाल सफेद भी होने लगते हैं और कई तरह की बीमारियां भी होने लगती हैं। सूजन और मुंहासे भी कुछ बीमारियों के संकेत हैं जो हमारी स्किन को प्रभावित करते हैं।

हालांकि कुछ चीजें हैं जो हमारे कंट्रोल के बाहर होती हैं। उदाहरण के लिए- अगर आपके परिवार में किसी को डायबिटीज हो तो आपको भी डायबिटीज होने का खतरा रहेगा। वहीं दूसरी तरफ कुछ चीजें हैं जो हमारे नियंत्रण में होती हैं जैसे स्वस्थ शरीर के लिए एक्सरसाइज करना। रिसर्च में भी यह बात साबित हो चुकी है कि हफ्ते में 3 से 4 दिन 35 मिनट ब्रिस्क वॉकिंग करने से शरीर और मस्तिष्क को कई तरह से फायदा होता है। हालांकि यह तो बेहद आसान एक्सरसाइज है जिसे सभी को करना चाहिए। लेकिन अगर किसी को हृष्ट-पुष्ट एथलेटिक बॉडी चाहिए तो उसे स्ट्रेंथ ट्रेनिंग करने की जरूरत है और साथ में कार्डियो वर्कआउट जैसे- स्विमिंग, साइक्लिंग और रनिंग। कंपाउंड एक्सरसाइज, फंक्शनल एक्सरसाइज और बॉडीवेट एक्सरसाइज भी बेहतरीन तरीका है फिट और खूबसूरत रहने का।


स्वस्थ और खूबसूरत शरीर के लिए डायट
हम वही बनते हैं तो हम खाते हैं। अगर आप स्वस्थ और संतुलित भोजन का सेवन करेंगी जिसमें अनाज, दालें, अंडा, डेयरी उत्पाद, मछली, चिकन, नट्स और सीड्स हों, 5 तरह के फल और 5 तरह की सब्जियां हों तो आपको वे सभी पोषक तत्व मिल सकते हैं जो आपकी खूबसूरत स्किन और बालों के लिए जरूरी हैं।

खूबसूरती का मानसिक सेहत से जुड़ा पहलू
बहुत से अध्ययनों में यह बात साबित हो चुकी है कि स्ट्रेस यानी तनाव, कई बीमारियों के लिए जिम्मेदार है। इस वजह से हमारे बाल समय से पहले सफेद होने लगते हैं और स्किन पर समय से पहले बुढ़ापे के निशान नजर आने लगते हैं। इसके लिए बेहद जरूरी है कि आप योग और मेडिटेशन के जरिए तनाव को मैनेज करें क्योंकि अगर तनाव आपसे दूर रहेगा तो आपकी खूबसूरती से जुड़ी चीजें भी बेहतर तरीके से काम करती नजर आएंगी।

भले ही खूबसूरती का सिद्धांत अलग-अलग लोगों के लिए अलग-अलग हो, हम सभी बेहतर स्वास्थ्य पाने का प्रयास जरूर कर सकते हैं क्योंकि बेहतर सेहत के जरिए ही हम अपना एक ऐसा रूप तैयार कर सकते हैं जो खूबसूरत होने के साथ-साथ स्वस्थ भी हो। लिहाजा आप भी हमेशा खूबसूरत बने रहें और अंदर से भी खूबसूरत महसूस करें।

From around the web